अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के मौके पर शिक्षा जागरूकता समागम सप्ताह का आयोजन

दानापुर। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर प्रगति ग्रामीण विकास समिति की ओर से शिक्षा जागरूकता समागम सप्ताह का आयोजन 6 से 13 सितंबर तक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में बुधवार को प्रगति भवन, पश्चिम बेली रोड पटना में शिक्षा जागरूकता समागम का आयोजन किया गया। इस समागम में आसपास के गांव के 200 से ज्यादा किशोरियों एवं बच्चों ने भागीदारी निभाई।

इस अवसर पर महादलित परिवार मुसहर समुदाय की दो बच्चियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपनी मेहनत और चुनौतियों को स्वीकार करते हुए संघर्ष कर मैट्रिक पास किया है। जिनमें ममता कुमारी जो ग्राम कोथवां की है उसने मेहनत मजदूरी एवं दाई का काम करते हुए मैट्रिक की परीक्षा दी और उसमें सफलता हासिल की। परिवार से उसे किसी तरह का सहयोग नहीं मिल पाया।

इसी प्रकार प्रमिला कुमारी जो मुसहर समुदाय से है और जिनके पिताजी का निधन बहुत पहले हो गया,वह अपनी माता की प्रेरणा से मैट्रिक की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।इनकी मां मजदूरी का काम करती है। इसी प्रकार ज्योति कुमारी 12वीं कक्षा की छात्रा बन चुकी है। इन तीनों किशोरियों को प्रगति की ओर से सिंधु सिन्हा, मंजुला जी एवं पुष्पा जी ने गमछा देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रगति के संस्थापक प्रदीप प्रियदर्शी ने इन तीनों किशोरियों को पुस्तिका भेंटकर सम्मानित किया। साक्षरता समागम में बच्चों ने साक्षरता गीत गाए, नृत्य किया एवं अन्य लोगों को पढ़ने को प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *