“मुझे मत जलाओ” पर प्रदर्शन

DANAPUR (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

● वायु प्रदूषण पर आधारित नवाब आलम लिखित/निर्देशित नुक्कड़ नाटक “मुझे मत जलाओ” का प्रदर्शन

“हमारा सपना वायु प्रदूषण मुक्त हो पटना” ” वायु प्रदूषण हटाओ पटना को बचाओ” कलाकारों के उक्त जयघोष के साथ नाटक “मुझे मत जलाओ” की शुरुआत हुई. बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, पटना के सौजन्य से “सूत्रधार” खगौल ने वायु प्रदूषण पर आधारित वरिष्ठ रंगकर्मी नवाब आलम लिखित एवं निर्देशित नुक्कड़ नाटक “मुझे मत जलाओ” का दानापुर के तीन स्थलों पर प्रदर्शन किया गया.

पहला प्रदर्शन आनंद बाजार, दानापुर, दूसरा सदर अस्पताल, दानापुर और तीसरा प्रदर्शन गणेश बुक हाउस, दानापुर के समीप किया गया. नाटक से पूर्व संस्था के महासचिव नवाब आलम ने बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद, पटना का आभार जताते हुए दर्शकों से प्रदूषण मुक्त पटना बनाने के इस मुहिम में जागरूक होकर बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की.

प्रस्तुत नाटक में दिखाया गया कि पटना (पाटलिपुत्र) से पटना वासियों के लोगों से पूछता है कि अगर वायु प्रदूषण का यही हाल रहा तो एक दिन पटना का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा.

नाटक में दिखाया गया कि अज्ञानता वश होलिका दहन में कुछ ऐसे पदार्थों को जलाते हैं जो हमारे वायुमंडल को प्रभावित करता है, तभी गांव का पढ़ा-लिखा चिंटू आता है और उन्हें बताता है कि मोबाइल, टायर, किरासन तेल, पॉलिथीन एवं प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके जलने से कई प्रकार के हानिकारक गैस उत्पन्न होते हैं जिससे अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं.

इसी तरह कई दृश्यों के माध्यम से चिंटू लोगों को समझता है कि मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है. नाटक में नीरज कुमार, दीपक कुमार, शशि भूषण, रत्नेश, निशा कुमारी,तनु कुमारी संजय गुप्ता,जमीर आलम प्रभावशाली और जीवंत अभिनय से सबका दिल जीत लिया। कार्यक्रम का संचालन संजय गुप्ता ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *