दानापुर रेल मंडल में हर्षोल्लास के साथ 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न

DANAPUR (BIHAR NEWS NETWORK – डेस्क)|

● हमारी प्राथमिकता होगी सबों के परस्पर सहयोग से सभी प्रकार की चुनौतियों का सफलतापूर्वक मुकाबला कर अपने देश को आगे बढ़ा सकें – डीआरएम सुनील कुमार

दानापुर रेल मंडल के खगौल स्थित जगजीवन स्टेडियम में 72 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर सुनील कुमार ने झंडोत्तोलन कर आरपीएफ एनसीसी,स्काउट एंड गाईड के आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने अपने संबोधन में रेल कर्मचारियों एवं उनके परिजनों सहित सभी देश वासियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर अभिनंदन किया एवं नव वर्ष- 2021 की शुभकामनाएं भी दीं.

उन्होंने कहा कि आज का दिन संविधान के माध्यम से राष्ट्र के निर्माण और विकास के लिए जाति, प्रांत, भाषा, धार्मिक संकीर्णता तथा अलगाववादी भावनाओं का त्याग कर पारस्परिक प्रेम,सद्भावना, ईमानदारी, निष्ठा, भ्रम एवं अनुशासन के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है ताकि हम सभी प्रकार की चुनौतियों का सफलतापूर्वक मुकाबला कर अपने देश को आगे बढ़ा सके.

डीआरएम ने मंडल की उपलब्धियों को विस्तार से बताते हुए कहा कि खास कर लॉकडाउन के दौरान 68 श्रमिक स्पेशल और 56 सैनिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया, इस से 27.13 करोड़ की आय हुआ है. वहीं पिछले वर्ष की तुलना में मालढुलाई में 94.20 प्रतिशत आय हुआ है.

दीनदयाल उपाध्याय और झाझा रेलखंड में ट्रेनों की रफ्तार 110 से बढ़ा कर 130 किलोमीटर प्रति घंटा किया गया. दानापुर मंडल की बड़ी उपलब्धि के रूप में भारत के 720 स्टेशनों में राजेन्द्रनगर स्टेशन को सिल्वर रेटिंग का प्रथम सर्टिफिकेट दिया गया है. यात्री सुविधा के तहत 14 स्टेशनों पर प्रिफब्रिकेटेड टायलेट ,26 स्टेशनों पर उन्नत किस्म के युरिनल और टायलेट आदि सहित 870 स्टील का बेंच लगाया गया है.

मंडल कर्मचारियों के 240 आश्रितों को सहायता राशि एवं 54 मृत कर्मचारियों के आश्रितों को रेल में नौकरी दी गयी है. वहीं विभिन्न धाराओं के तहत 3983 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कोरोना काल में दानापुर रेल मंडल अस्पताल में वासिंग मशीन, वाटरकूलर, पानी गर्म करने का बर्तन आदि सहित कोरोना वार्ड में टीवी लगाया गया. साथ ही एक आधुनिक सुविधाओं से लैश एम्बुलेंस उपलब्ध कराया गया है. जरूरतमंद लोगों के बीच भोजन , पानी के बोतल एवं कर्मचारियों के बीच कोरोना किट,गिलोयबटी, आर्सेनिक आदि दवाओं का वितरण किया गया‌.

इस मौके पर मंडल साँस्कृतिक संघ,एनसीसी एवं स्काउट एंड गाईड दानापुर के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।इस मौके पर अध्यक्षा,महिला कल्याण संगठन,दानापुर सुप्रिया सहित संगठन की सभी सदस्याओं के साथ-साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन), विभूति भूषण गुप्ता एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा), महेश कुमार राय सहित मंडल के अधिकारी एवं रेलकर्मी उपस्थित हुए.

कार्यक्रम का संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी, सुरजीत सिंह ने किया। वहीं दूसरी ओर मंडल मुख्यालय स्थित डीआरएम कार्यालय, दानापुर मंडल अस्पताल, आरपीएफ कार्यालय, स्टेशन, महिला समिति ,स्काउट एंड गाईड आदि सहित सभी विभागों,रेलवे कर्मचारी यूनियनों कार्यालयों आदि में भी झंडोतोलन धूमधाम से किया गया.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *