टीकाकरण नहीं होने से निराश लौटे खगौल के युवाओं में भारी आक्रोश

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण से एक ओर काफी संख्या में लोग पीड़ित हो रहे हैं, मर रहे हैं वहीं दूसरी ओर सरकार 18 प्लस के लोगों को टीकाकरण के नाम पर खास कर युवाओं को बेवकूफ बना रही है।ऐसा ही कुछ टीकाकरण से वंचित, टीकाकरण सेंटर से निराश लौटे खगौल के युवाओं ने प्रतिक्रिया जाहिर किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दानापुर अंतर्गत स्थानीय बालिगा हाई स्कूल में कोविड टीकाकरण केंद्र बनाया गया।

सोमवार को टीकाकरण शुरू होने के पहले दिन इस सेंटर पर युवाओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। युवा जब सेंटर पर पहुंचे तो उन्हें निराश हो कर लौटना पड़ा कि 18 से 44 उम्र के सिर्फ 100 लोगों को आज टीका लगेगा।इसको लेकर युवाओं में खास कर सरकार के प्रति भारी आक्रोश देखने को मिला। टीकाकरण से वंचित निराश हो कर लौटे नवीन कुमार सैनिक,चंदू प्रिंस,श्रवण कुमार, मो. रिंकू, ओमनंदन तिवारी,अर्चना कुमारी, ताराकांत सिन्हा,रितेश कुमार आदि का कहना है कि, यह तो सरकार युवाओं को बेवकूफ बना रही है। सरकार, सांसद, विधायक और मंत्री आदि जन प्रतिनिधियों को सोचना चाहिए कि युवा इतने बेवकूफ भी नहीं हैं, बस अबकी बार समय का इन्तजार है। टीकाकरण के लिए बनाए गए सेंटर पर टीका उपलब्ध होने एवं रजिस्ट्रेशन के बावजूद सिर्फ 85 युवाओं को टीका मिला।क‌ई लोगों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी टीकाकरण सेंटर और डेट नहीं मिल रहा है।

वेबसाइट पर निर्धारित टीकाकरण सेंटर का नाम डालने के बाद बताया जाता है कि 18 से 44 साल के लिए टीका पूरी तरह बुक है। मिली जानकारी के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के बाद, जिला स्वास्थ समिति सिर्फ अपने विवेक एवं टीका की कमी को ध्यान में रख कर टीकाकरण कराने वालों की लिस्ट संबंधित सेंटर पर भेज देती है। वह यह भी ध्यान नहीं देती है कि उस सेंटर के आसपास के लोगों की ही सूची वहां भेजी जाय। अब खगौल के इस सेंटर पर पटना और दूसरे अन्य जगहों के लोगों का नाम भेज दिया गया है। यह भी एक अलग परेशानी है।

इसका सीधा मतलब है कि सरकार टीकाकरण के मामले में पूरी तरह से फेल और झूट बोल रही है। इसी लिए ही एक दिन में 100 युवाओं का ही टीकाकरण कराने का लक्ष्य बनाया गया है। वहीं कोरोना संक्रमण से काफी संख्या में लोग पीड़ित हो रहे हैं,मर रहे हैं। बावजूद इसके टीकाकरण के नाम पर युवाओं को बेवकूफ बनाया जा रहा है। इस संबध में स्थानीय स्वास्थ्य प्रबंधक जयमाला ने बताया कि फ़िलहाल 18 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से नीचे के सभी लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए मोबाइल पर दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें किस तिथि और किस सेंटर पर टीका लेना है, इस बारे में दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत बनाये गए ,बालिगा हाई स्कूल में 18 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से नीचे के कुल 85 लोगों को टीका लगाया गया। इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से 100 लोगों की लिस्ट भेजी गई थी। रजिस्ट्रेशन के बाद लोगों को टीका लेने की तिथि और सेंटर एसएमएस के माध्यम से दे दी जाती है। वहीं यहां पर 60 वर्ष से ऊपर के 285 लोगों का टीकाकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *