आज से शुरू हुआ 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बिहार में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान आज यानी नौ मई से शुरू हो गया है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि बिहार में टीकाकरण पूरी तरह से मुफ्त में होगा। इसी बीच प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकों की करीब 3.5 लाख डोज शनिवार को विशेष विमान से पटना लाया गया है। उन्‍होंने टीकाकरण अभियान को लेकर और भी कुछ जरूरी बातें बताई हैं। जैसे की पटना के कई और किन केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत हो गई है।

18-44 आयुवर्ग के लिए निर्धारित टीकों की खेप शनिवार को ही पटना पहुँच गई थी। ऐसे में बहुत संभव है कि आज सुदूरवर्ती इलाकों में इस आयुवर्ग के लिए टीकाकरण की शुरुआत नहीं हो पाए, हालांकि सभी जिला मुख्‍यालयों में आज से टीकाकरण शुरू कर देने की तैयारी है। पटना में गर्दनीबाग सदर अस्‍पताल के अलावा गर्दनीबाग शहरी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में भी 18 से 44 वर्ष के लोगों को आज से कोरोना का टीका लगेगा। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री के संसदीय क्षेत्र बक्‍सर जिले में सदर पीएचसी से आज टीकाकरण की शुरुआत होगी।

हालाँकि, 45 से अधिक उम्र वाले लोगों को पहले की तरह ही निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना का टीका पहले की तरह लगता रहेगा। लेकिन, 18 से 44 आयुवर्ग के लिए टीकाकरण केंद्रों की व्‍यवस्‍था में कुछ बदलाव लाये गए है। बात चित के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 18 से 44 आयुवर्ग का टीकाकरण वैसे केंद्रों पर नहीं होगा, जहां कोरोना के टेस्‍ट या इलाज की व्‍यवस्‍था भी चल रही है।

जिसका सीधा और साफ़ मतलब है कि पीएमसीएच, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस और एम्‍स जैसे अस्‍पतालों में इस आयुवर्ग को टीका नहीं लगेगा। उन्‍होंने आगे बताया कि युवाओं के लिए जल्‍द ही नए टीकाकरण केंद्रों को चिह्न‍ित कर सुविधा के बारे में विस्‍तार किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भीड़ की संभावना को देखते हुए सरकारी स्‍कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

आपको बता दें की, 18 से 44 वर्ष के लोगों को पहले से रजिस्‍ट्रेशन और स्‍लॉट बुक करना होगा जिसके बाद ही वे टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे। बता दें की, रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन एप, आरोग्‍य सेतु एप और उमंग एप के जरिये पूरी की जा सकती है। रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त किसी भीतरह का पहचान पत्र और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी है। इसके बाद आपको अपना पिन कोड डालते हुए अपने नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र को चुनना होगा, जहां 18 प्‍लस के लिए टीकाकरण की सुविधा हो। ध्‍यान रखें कि इसमें आपको 45 प्‍लस वाले टीकाकरण केंद्र भी दिखेंगे, लेकिन आपको केवल 18 प्‍लस वाले का ही चुनाव करना है। यहां स्‍लॉट बुक करने के बाद ही आप निर्धारित समय पर जाकर टीका लगवा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *