नाटक सेकंड वेव के द्वारा बताया कोरोना का संकट अभी गया नहीं

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| 

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

सदा लोक मंच ने साप्ताहिक नुक्कड़ संवाद श्रृंखला की नई कड़ी में उदय कुमार लिखित एवं निर्देशित नाटक “सेकंड वेव” का प्रदर्शन किया. खगौल स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन के पास ऑटो स्टैंड में गीत “आज सबसे जरूरी टास्क रे भईया सबसे जरूरी टास्क, शारीरिक दूरी रखो, समय पर धोओ हाथ, जाओ वैक्सीन लगवाओ, जरुर पहनो मास्क” से नाटक की शुरुआत हुई.

नाटक के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया. पिछले वर्ष से शुरू हुआ कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर अभी भी जारी है, बल्कि इसकी दूसरी लहर यानी सेकंड वेव और भी खतरनाक तरीके से फैल रहा है. वहीं दूसरी तरफ लोग थोड़े लापरवाह होते जा रहे हैं. बाज़ार, पार्क आदि सार्वजनिक जगहों पर भीड़ भाड़ बढ़ने लगी है, ट्रेन, बस आदि से यात्रा में भी लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं.

वहीं होली के अवसर पर भारी संख्या में लोग बाहर से घर लौट रहे हैं, ऐसे में वायरस का संक्रमण के प्रसार का खतरा और बढ़ता जाता है. लोग मास्क, शारीरिक दूरी, हाथ की सफाई आदि बचाव के उपाय नहीं बरत रहे हैं. तरह तरह की अफवाहों में पड़कर लोग वैक्सीन के प्रति भी उदासीन हो रहे हैं. नाटक में विशेष बल देते हुए कहा गया कि वैक्सीन अवश्य लगवायें साथ ही मास्क का अवश्य प्रयोग करें, शारीरिक दूरी बनाएं और हाथ को सही तरीके से बार-बार धोएं, किसी भी तरह के लक्षण दिखाई पड़े तो फौरन जाँच कराएं, याद रखें “सावधानी हटी, दुर्घटना घटी”.

कोरोना से बचना और सबको बचाना है तो वैक्सीन लें और आवश्यक सावधानियां बरतें।कोरोना वारियर्स के रूप में सम्मानित गौतम भारती ने बचाव के उपायों को बताते हुए सही से मास्क पहनने, हाथ धोने के सही तरीके का प्रदर्शन कर लोगों को समझाया.

कलाकारों में:  रामनाथ प्रसाद, शिवम कुमार, अनिल सिंह, प्रेमराज गुप्ता, कबीर श्रीवास्तव, संजय यादव, चैतन्य निर्भय, रंजीत सैगल आदि शामिल थे। समाजसेवी सूरज कुमार ने भी लोगों से कोरोना से बचाव के लिए अपील की.

One thought on “नाटक सेकंड वेव के द्वारा बताया कोरोना का संकट अभी गया नहीं

  1. नाटक के माध्यम से करोना विषाणु (virus) के प्रति लोगों की लापरवाही को दृष्टिगत करता हुआ इस नाटक में वायरस से सावधान रहने और बचाव के लिए जनता को जागरूक करने का प्रयास किया गया है।जनता को वायरस के प्रति जागरूकता लाने की दिशा में यह नाटक मील का पत्थर साबित होगा।
    जय हिंद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *