नौ महीने बाद बिना डायवर्शन शुरू हुआ खगौल आर‌ओबी पर आवागमन

PATNA ( BIHAR NEWS NETWORK – डेस्क)| खगौल रेलवे क्रोसिंग स्थित आर‌ओबी से पहले कलवर्शन पुल बनाए जाने का काम अब लगभग पूरा हो गया है. पश्चिमी पथ प्रमंडल द्वारा रविवार को कलवर्शन पुल से बाइकें,थ्री व्हीलर व फोर व्हीलर (कार, जीप आदि) का आवागमन शुरु करा दिया गया है. आनेवाले दस दिनों में इस पुल से बसों एवं ट्रकों का आवागमन भी शुरु कर दिया जाएगा.

यात्रियों की सुरक्षा का रखा गया ध्यान
विधायक रीतलाल राय ने निर्माणाधीन कलवर्शन का निरीक्षण कर बताया कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से कलवर्शन को काफी मजबूत बनाया गया है. उन्होंने बताया कि ठेकेदार ने यात्रियों की सुरक्षा को नजर में रख कर पुल बनाने में काफी मेहनत किया है. इसमें लोहे के गाटर भी काफी अच्छे लगाए गए हैं.

ट्रैफिक डाइवर्शन से होती थी लोगों को परेशानी

मालूम हो कि पश्चिमी पथ प्रमंडल द्वारा खगौल लख और रेलवे ओवरब्रिज के बीच खगौल नगर के ड्रेनेज के गंदा पानी को निकालने के लिए कलवर्शन पुल का निर्माण कराया गया है. कोरोना महामारी से हुए लाकडाउन एवं जून में हुई भीषण बारिश के कारण कुछ दिनों तक पुल का निर्माण बाधित रहने के बावजूद इसका कार्य अपने निर्धारित समय पर पूरा हुआ है. ऐसे में खगौल क्षेत्र के लोगों के अलावा इस मुख्य सड़क से गुजरने वाली भारी ट्रैफिक को डाइवर्शन होते हुए इधर से आना-जाना पड़ रहा था.

मार्च के पहले सप्ताह से हो रहे कलवर्शन पुल के निर्माण के चलते लोगों को इधर से आवागमन में कुछ परेशानियां का भी सामना करना पड़ा. अंततः रविवार को कलवर्शन पुल पर बाइकों,थ्री व्हीलर व कार-जीप का आवागमन शुरु होने से खगौल एवं आसपास के क्षेत्र के लोगों का आवागमन अब सुगम हो गया है.

दस दिन में सभी गाड़ियों की होगी आवागमन चालू
कलवर्शन पुल का निर्माण कर रहे कॉन्ट्रेक्टर मिथिलेश राय ने बताया कि इस पुल के निर्माण का कार्य अब लगभग पूरा हो चुका है. दस दिन में यात्री बसें व ट्रक भी इस पुल से गुजरने लगेेंगी. खगौल लख पर आर‌ओबी से पहले सत्तर लाख की लागत से बनाया गया है कलवर्शन पुल. यातायात को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए अभी इस पर से हल्की गाड़ियों को गुजारा जा रहा है, आनेवाले दस दिनों में इसके बाकी बचे सभी कार्य समाप्त हो जाएंगे तब भारी वाहनों को इस पर से गुजारा जाएगा- उमेश कुमार राय, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी पथ प्रमंडल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *