बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन अपने वीमेन’स एम्पावरमेंट सुब-कमिटी के साथ मिलकर महिलाओ के कौशल विकास हेतु दो दवासिये कार्यशाल कार्यक्रम

Patna (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन अपने वीमेन’स एम्पावरमेंट सुब-कमिटी के अगुआयी में सूर्य मोहिनी ट्रस्ट के साथ मिलकर महिलाओ के कौशल विकास हेतु आज से दो दवासिये कार्यशाल-सह -प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से सौर ऊर्जा पर आधारित घरेलु उपकरणों के लगने तथा उनके रख रखाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 15 महिला प्रतिभागी हैं।

एसोसिएशन के वीमेन एम्पावरमेंट सब-कमिटी के चेयरपर्सन तथा सूर्य मोहिनी चैरिटेबल ट्रस्ट की संचालिका श्रीमती संध्या सिन्हा जिनके चिंतन एवं मार्ग दर्शन में उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रखस तैयार की गई है तथा संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया की वर्त्तमान में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल धीरे धीरे बढ़ रहा है।

ऐसी स्थिति में निश्चित है की सौर ऊर्जा में लाने वाले उपकरणों के रख रखाव एवं मरम्मत की आवशकता बढ़ने के साथ-साथ इसके लिए प्रशिक्षित लोगो की मांग भी बढ़ेगी।

आगे उन्होंने कहा की चुकी महिला भी इस काम को करने में सक्षम हो सकती है तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत स्वरोजगार के रूप में सौर ऊर्जा उपकरण के रख रखाव एवं मरम्मत का काम आसानी से कर सकती है। इसी को देखते हुए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

श्रीमती संध्या ने बताया की इस कार्यक्रम का आयोजन सेल्को फाउंडेशन के विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है। वह इस प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सारे उपकरण के साथ भाग ले रहें हैं तथा प्रतिभागियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण दे रहें हैं, जिससे की दो दिनों की प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत प्रतिभागी कुशल मैकेनिक के रूप में तैयार हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *