1 मई से टीकाकरण नेटवर्क में 18 वर्ष के उम्र के लोग होंगे शामिल

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

देश सहित अपने राज्य बिहार में भी कोरोना माहमारी की स्थिति गंभीर बनी हुई है. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण जीवन रख्छ्क आवश्यक आधारभूत सेवा एवं दवा की उपलभ्धता सुनिश्चित रूप से एअक बड़ी चुनौती के रूप मर सामने आयी है. BIA एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राम लाल खेतान ने कहा की संक्रमण का फैलाव रोकना सबसे पहली प्राथमिकता है, जिसमे मास्क एवं सैनिटाइजर की महत्वपूर्ण भूमिका है. जिसके प्रयोग के लिए सर्कार द्वारा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है.

इन सब चीज़ो की जानकारी उन्होंने एअक प्रेस विज्ञप्तियों के ज़रिये दिया जिसमे उन्होंने आगे बताया की बाजार में मास्क एवं सैनिटाइजर की मांग अचानक से बढ़ गयी है. हालाँकि इन दोनों चीज़ो के उत्पादक पूरी तत्परता के साथ मांग के अनुरूप आपूर्ति को पूरा करने में लगे हुए है. लेकिन इन सब में चिंता का विषय यह है की सैनिटाइजर उत्पादन के लिए उपयोग में आने वाले कच्चे माल की उपलब्धता बाधित होने के कारण उत्पादन प्रभावित होगा. दूसरी ओर बाजार में मांग बढ़ने की वजह से मुल्ये में वृद्धि हो सकती है जिसकी वजह से आम जनता पर बोझ पर सकता है.

उपरोक्त परिपेक्ष एसोसिएशन ने ऊपर मुख्या सचिव, उद्योग विभाग तथा प्रधान सचिव, स्वास्थ विभाग के सामने अपनी चितना व्यक्त करते हुए पत्र लिखा है और कहा की सैनिटाइजर उत्पादन के लिए कच्चे माल की उपलब्धता कराई जाये.

श्री खेतान ने आगे बताया की एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमण की प्रतिरक्षा टीकाकरण में हाथ बताने केलिए अनुरोध भी किया जिसमे उन्होंने सर्कार को पत्र लिखकर एसोसिएशन प्रांगण में भी टीकाकरण कैंप की स्थापना करने की मांग की है. ऐसा इस्सलिये क्यूंकि 1 मई से टीकाकरण नेटवर्क में 18 वर्ष के उम्र के लोग शामिल होने जा रहे हैं. ऐसे स्थिति में संचालित टीकाकरण केंद्र पर अचानक बिध बढ़ सकती है जिसकी वजह से लोग वह जाने से हिचकिचा सकते है. इसके लिए आवश्यक है की जगह जगह टीकाकरण केंद्र स्थापित हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *