बिहार डीजीपी का फरमान, ड्यूटी के दौरान वेल ड्रेस यूनिफॉर्म नहीं पहनने वाले पुलिसकर्मी पर होगा एक्शन

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने पुलिस विभाग के सभी कर्मियों को निर्देश जारी किया है कि अगर वह ड्यूटी के दौरान पुलिस की वर्दी में नहीं होंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।पुलिस अफसरों और कर्मियों को थाने से लेकर फील्ड ड्यूटी तक हमेशा साफ और मापदंड के अनुसार तय वर्दी पहननी होगी।

बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस बात की आदेश जारी कि गई है। महानिदेशक एसके सिंघल ने माना है कि बिहार पुलिस के कई कर्मी वर्दी पहनने में लापरवाही बरतते हैं या फिर सही तरीके से वर्दी नहीं पहनते हैं जिस वजह से जनता की नजरों में पुलिस की छवि धूमिल होती है। पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी डीजी, एडीजी, आइजी, डीआइजी, एसएसपी, एसपी और समादेष्टा को इस बाबत निर्देश जारी किया है।

पुलिस के वरीय पदाधिकारियों से समय-समय पर थाना, प्रतिनियुक्ति स्थल, पुलिस केंद्रों एवं विभिन्न कार्यालयों का दौरा कर वर्दी एवं परिधान के संबंध में औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। डीजीपी के अनुसार ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारी वर्दी के बजाय अन्य लिबास पहने रहते हैं। इतना ही नहीं पुलिसकर्मियों के वर्दी पहनने के तरीके में भी कमी पाई गई हैं।

आगे उन्होंने कहा की वर्दी न केवल पुलिस सेवा से जुड़े कॢमयों को विशिष्ट पहचान प्रदान करती है बल्कि मान सम्मान एवं गौरव का भी प्रतीक है। इसीलिए पुलिसकॢमयों को साफ सुथरा एवं समुचित तरीके से वर्दी धारण करनी चाहिए ताकि ताकि आम जनों के बीच पुलिस की सकारात्मक छवि प्रस्तुत हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *