प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के संकल्प के साथ जागरूकता अभियान का हुआ समापन

•जान है तो जहान है का प्रदर्शन सोलह जगहों पर किया गया

जागरूकता अभियान में स्कूल और कॉलेज के लगभग 5 हजार छात्र छात्राओं ने नाटक को देखा

खगौल। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, पटना के सौजन्य से चर्चित नाट्य संस्था सूत्रधार द्वारा चलाए जा रहे ध्वनि और वायु प्रदूषण जागरूकता अभियान का आज समापन हो गया। बृहस्पतिवार को खगौल के अलग-अलग जगहो पर नुक्कड़ नाटक “जान है तो जहान है” का प्रदर्शन किया गया।

वरिष्ठ रंगकर्मी एवं सूत्रधार के महासचिव नवाब आलम द्वारा लिखित एवं नीरज कुमार द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक “जान है तो जहान है” का पहला प्रदर्शन दानापुर रेलवे स्टेशन,दूसरा केंद्रीय विद्यालय खगौल, तीसरा गाड़ीखाना खगौल एवं चौथा महिला कॉलेज,खगौल में किया गया। नाटक से पूर्व संस्था के महासचिव एवं भिखारी ठाकुर कला पुरस्कार वरिष्ठ (रंगमंच) से सम्मानित नवाब आलम अधिवक्ता ने अपने संबोधन में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का आभार जताते हुए दर्शकों से प्रदूषण मुक्त पटना बनाने एवं हरित दिवाली मनाने की अपील की। प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक में दिखाया गया कि मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है। नाटक में दिखाया गया कि दिवाली में पटाखे के विस्फोट से उत्पन्न गति आवाज और धुंआ जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। पटाखे से सल्फर,कार्बन लौह तत्व और आर्सेनिक निकलते हैं जो लोगों को बीमार बना रहे हैं।

नाटक में यह भी दिखाया गया कि पटना में गत दिनों वायु गुणवत्ता सूचकांक (ए. एक्यू. आई) खराब स्थिति में है ऐसे में पटाखे के उपयोग से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। खतरे को भांपते हुए माननीय सर्वोच्च न्यायालय और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी इन 4 शहरों पटना,गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में पटाखा छोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रखा है।नाटक में नीरज कुमार,शशि भूषण कुमार,रत्नेश कुमार,दिव्या सिंह,रौनी कुमार,भोला आदि ने अपने अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया।
मौके पर महिला कॉलेज, खगौल की प्राचार्या डॉ उषा विद्यार्थी,केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक एवं कवि चंद्रबिंद सिंह, पर्षद के प्रतिनिधि रविंद्र यादव,भाजपा नेता दीपक कुमार आदि दर्शक के रूप में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *