पटना में मुस्तैद ट्रैफिक पुलिस, हेलमेट व सीटबेल्ट न लगाने पर भारी जुर्माना

PATNA: BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क

अनुराग की रिपोर्ट

बिहार की राजधानी पटना में बीते कुछ दिनों में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। बेली रोड ओवरब्रिज पर भी बीते दिनों हुए एक्सीडेंट्स ने लोगों का दिल दहला दिया था जिसके बाद पटना ट्रैफिक पुलिस काफी मुस्तैदी से अपना काम करते नज़र आ रही है।

पुल पर चढ़ने के क्रम में दोनों तरफ से ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का चालान काट रही है और उन्हें ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक करने का काम भी कर रही है।

गोलारोड स्थित ट्रैफिक चौकी पर कार्यरत एसआई सुभाष चंद्र सिंह ने मीडिया से बात करने के क्रम में लोगों से अपील करते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना अति आवश्यक है, पुलिस प्रशासन से डर कर नहीं बल्कि स्वयं के लिए इनका पालन करें, वाहन चालकों और वाहन सवारों की हिफाज़त के लिए इन नियमों को बनाया गया है।

2750 सीसीटीवी कैमरे से होगी पटना में निगरानी

पटना की सड़कों की निगरानी अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से होगी. पटना स्मार्ट सिटी के तहत इंटीग्रेटेट कमांड कंट्रोल सेंटर परियोजना के अंतर्गत शहर में उच्च क्षमता के कैमरे, इंटरनेंट आधारित वॉयस कॉल बॉक्स, पब्लिक एड्रेस बॉक्स आदि की व्यवस्था होगी. 2750 सीसीटीवी कैमरे से राजधानी में यातायात की निगरानी होगी. नगर निगम एवं निकटवर्ती क्षेत्रों की निगरानी, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन को दृढ़ करने के लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 15 महीने के भीतर इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर परियोजना पूर्ण किया जाएगा. इसके लिए नगर आयुक्त सह पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हिमांशु शर्मा एवं चयनित एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो लि.के अधिकारियों में करार हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *