आखिर लवलीना ने दिखा ही दिया अपना कमाल, भारत की युवा महिला बॉक्सर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर देश का सिर ऊंचा किया

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK-DESK)

ओलंपिक खेलों में पहली बार भाग ले रहीं भारत की युवा महिला बॉक्सर लवलीना बोर्गोहेन ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर देश का सिर ऊंचा किया है। महिला बॉक्सिंग के 69 किलो भार वर्ग में खेलने वालीं लवलीना को आज यानी बुधवार को दुनिया की नंबर एक बॉक्सर तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

अगर इस मैच में वह जीत दर्ज करती तो फिर इस वेट कैटिगरी के फाइनल में गोल्ड मेडल पर अपना दावा ठोकतीं। लेकिन अपने पहले ही ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर कोई कम बड़ी उपलब्धि नहीं हैं। असम की यह 23 वर्षीय मुक्केबाज लवलीना, ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली देश की तीसरी बॉक्सर बनी हैं।

इससे पहले पुरुष बॉक्सिंग में विजेंदर सिंह 2008 बीजिंग ओलंपिक, जबकि एमसी मैरी कॉम (51 kg) 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। लवलीना ने इससे पहले अपने क्वॉर्टर फाइनल मैच में पूर्व विश्व चैंपियन चीनी ताइपै की नियेन चिन चेन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए अपना यह ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया था। उस मुकाबले में उन्होंने 4-1 से जीत दर्ज की थी। लवलीना का यह पदक पिछले 9 वर्षों में भारत का ओलंपिक बॉक्सिंग में पहला पदक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *