भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबन्धक के साथ राज्य के उद्यमियों एवं व्यवसाइयों की बैठक चैम्बर प्रांगण में हुई

पटना। गुरुवार 29 अगस्त को संध्या में बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सदस्यों के साथ चैम्बर प्रांगण में भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबन्धक के० वी० बंगार्राजू के साथ बैठक हुई ।

चैम्बर अध्यक्ष सुभाष पटवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि चैंबर ने हमेशा भारतीय स्टेट बैंक के साथ बहुत ही सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखा है। हमारे प्रयासों की एसबीआई द्वारा सराहना की गई है और हमें बैंक से निरंतर सहयोग प्राप्त हुआ है और सभी प्रकार का समर्थन और सहयोग प्रदान किया है, जिसके लिए हम वास्तव में आपके पूर्ववर्तियों के बहुत आभारी हैं । हमें उम्मीद है कि आपके कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में एसबीआई चैंबर के साथ समान सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखेगा और ऐसे महान मिशनों को अपना सक्रिय समर्थन प्रदान करेगा।

पटवारी ने कहा कि बिहार कपड़ा और चमड़ा, कृषि और कई औ‌द्योगिक क्षेत्रों पर आधारित सबसे तेजी से बढ़ता भारतीय राज्य है। राज्य ने खाद्य प्रसंस्करण, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कपड़ा और चमड़ा को अपने उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया है। खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी, चीनी, विनिर्माण और स्वास्थ्य सेवा राज्य में तेजी से बढ़ते उ‌द्योगों में से कुछ हैं। बिहार के विभाजन के साथ, कृषि और कृषि आधारित उ‌द्योग राज्य का मुख्य उ‌द्योग बन गए हैं। राज्य में इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और केसीसी योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में बड़ी भूमिका रखती है। आईटी आधारित सेवा प्रदान करने वाले केंद्रों, छोटे उ‌द्योगों के अलावा व्यापार प्रतिष्ठानों आदि जैसे छोटे प्रतिष्ठानों को वित्तपोषित करने की पर्याप्त गुंजाइश है, जिनकी बिहार की अर्थव्यवस्था के विकास में प्रमुख भूमिका है।

हमें उम्मीद है कि आपके कुशल मार्गदर्शन में एसबीआई राज्य के उ‌द्योगों, कृषि और व्यापार को पुनर्जीवित करने के लिए सभी बैंकिंग सहायता प्रदान करेगा ।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबन्धक के० वी० बंगार्राजू चैम्बर एवं एसोसिएशन ग्राहकों की समस्याओं को जानने एवं उसको दूर करने में बैंक को सहयोग करता हैं, बिहार फास्टेस्ट ग्रोविंग एस्टेट है प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है टैलेंट है इसके ग्रोविंग के लिए बैंक तत्पर है, पहले कर्ज मिलने में कठिनाई था परन्तु अब उसे सरल बना दिया गया है, बैंक व्यापार एवं उ‌द्योग के साथ-साथ सामाजिक उत्थान में सहयोग करता है, जब-जब देश पर आर्थिक संकट आया है भारतीय स्टेट बैंक ने देश को सपोर्ट किया है।

कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक कि ओर से महाप्रबन्धक नटराज आर, प्रभास बोस, उप महाप्रबन्धक तरुण सक्सेना एवं जोरा सिंह के साथ साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

कार्यक्रम में चैम्बर की ओर से उपाध्यक्ष आशीष शंकर एवं प्रदीप चौरसिया, कोषाध्यक्ष सुबोध जैन, महामंत्री पशुपति नाथ पाण्डेय, पूर्व अध्यक्ष पी० के० अग्रवाल, मुकेश जैन, बिनोद कुमार, विकास कुमार, गणेश खेतरीवाल, अखिलेश कुमार, विशाल टेकरीवाल, ओ० पी० टिबरेवाल, आशीष प्रसाद, अजय गुप्ता, सुनील सराफ, अशोक कुमार, राजा बाबु गुप्ता, अभिजित बैद, बहजाद करीम, राजेश जैन, सुधि रंजन, अनिल पचीसिया, रामचंद्र प्रसाद सम्मानित सदस्य सम्मिलित हुए । धन्यवाद ज्ञापन चैम्बर के महामंत्री पशुपति नाथ पाण्डेय ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *