राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने जातिगत जनगणना को लेकर प्रधानमंत्री को रिमाइंडर भेजने का किया ऐलान

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

जातिगत जनगणना को राजद ने अपना सबसे बड़ा एजेंडा बना लिया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव देशभर के दलों को एकजुट करने की कोशिश करेंगे। अभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जवाब का इंतजार है। उन्हें स्मरण (रिमाइंडर) पत्र भेजने की तैयारी है। केंद्र सरकार अगर पहल नहीं करती है तो बिहार सरकार पर अपने खर्च से कराने का दबाव बनाएंगे।

राजद कार्यालय में रविवार को मीडिया से बातचीत में तेजस्वी ने कहा कि सोनिया गांधी भी जातिगत जनगणना के पक्ष में हैैं। कांग्रेस ने एक उच्चस्तरीय समिति बनाई है। सभी दलों की राय एक है। सभी वरिष्ठ नेताओं से बात होगी। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर आंदोलन होगा।

तेजस्वी ने कहा कि जातिगत जनगणना की सबसे पहले मांग लालू प्रसाद ने की थी। कोशिश है कि समाज के वंचित लोग भी मुख्यधारा में आएं। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री ने जातिगत जनगणना के प्रस्ताव को खारिज किया है। इसलिए हमने बिहार के सभी दलों को एकजुट किया। तेजस्वी ने कहा कि कुछ लोग इसे जातपात की राजनीति बता रहे हैैं, लेकिन उन्हें समझने की जरूरत है कि जब धर्म के आधार पर गिनती हो रही है तो जाति के आधार पर कराने में क्या दिक्कत है?

तेजस्वी ने राज्य सरकार पर आरएसएस (संघ) के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया और कहा कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था चौपट है। एक परीक्षा भी ढंग से नहीं हो रही है। शिक्षक परेशान हैैं। लाखों पद खाली है। सरकार मनमानी कर रही है। गोवलकर के रास्ते पर चल रही। महापुरुषों के विचार पाठ्य-पुस्तकों से हटाए जा रहे हैं।

इधर जातिगत जनगणना को लेकर आवाज उठाने वाले जदयू संसदीय दल के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने रिमांइडर भेजने से इंकार किया है। उन्‍होंने कहा कि यह तो आम जनगणना के साथ होनी है। इसलिए रिमाइंडर का क्‍या मतलब है। जब जनगणना की प्रक्रि‍या तो देखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *