बिहार पंचायत चुनाव 2021: पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, जानिए किस चरण में कहां होगा मतदान

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

राज्‍य में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। कुल 11 चरणों में मतदान कराए जाएंगे। चुनाव को लेकर इस बार व्‍यवस्‍था बदली रहेगी। बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाद के चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।

पहले चरण में 24 सितंबर को रोहतास के दावथ व संझौली, कैमूर के कुदरा, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, ओरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभ्रद वंशी सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका के धोरैया में मत डाले जाएंगे।

दूसरे चरण में 29 सितंबर को पटना के पालीगंज, बक्‍सर के राजपुर, रोहतास के रोहतास व नौहट्टा, नालंदा के थरथरी व गिरियक, कैमूर के दुर्गावती, भोजपुर के पीरो, गया के टिकारी व गुरारू, नवादा के कौआकोल, औरंगाबाद के नबीनगर, जहानाबाद के घोसी, अरवल के अरवल प्रखंड में मत डाले जाएंगे।

इसी चरण में दरभंगा के बेनीपुर व अलीनगर, मधुबनी के पंडौल व रहिका, समस्‍तीपुर के ताजपुर, पूसा व समस्‍तीपुर, सुपौल के प्रतापगंज, सहरसा के कहरा, मधेपुरा के मधेपुरा, पूर्णिया के बनमनखी में चुनाव होगा।

वहीं कटिहार के कुरसेला, कटिहार, हसनगंज व डंडखोरा, अररिया के भरगामा, बेगूसराय के भगवानपुर, खगड़‍िया के जिला प्रा निर्वाचन क्षेत्र 17 व 18, मुंगेर के टेटियाबंबर, जमुई के ई अलीगंंज, भागलपुर के जगदीशपुर तथा बांका के बांंका में चुनाव कराया जाएगा।

तीसरा चरण आठ अक्‍टूबर को है। इस दिन पटना के नौबतपुर व बिक्रम, बक्‍सर के डुमरांव, रोहतास के काराकाट, नालंदा के सिलाव व नगरनौसा, कैमूर के चैनपुर, भोजपुर के जगदीशपुर, गया के मोहरा, अतरी व नीमचक बथानी, नवादा के रजौली, औरंगाबाद के बारुण, जहानाबाद के रतनी फरीदपुर, अरवल के कुर्था, सारण के गड़खा, सिवान के हुसैनगंज व हसनपुरा, गोपालगंज के भोरे, वैशाली के जंदाहा, मुजफ्फरपुर के सकरा व मुरौल, पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया व घोड़ासहन, पश्चिमी चंपारण के नरकटियागंज, सीतामढ़ी के बोखरा व बथनाहा में मत डाले जाएंगे।

इसी दिन दरभंगा के बहेड़ी, मधुबनी के फुलपरास व खुटौना, समस्‍तीपुर के उजियारपुर व दलसिंहसराय, सुपौल के छातापुर, सहरसा के पतरघाट, मधेपुरा के गम्‍हरिया व घैलाढ़, पूर्णिया के बी कोठी व भवानीपुर, कटिहार के कोढ़ा, अररिया के रानीगंज, लखीसराय के हलसी, बेगूसराय के वीरपुर व डंडारी, खगड़‍िया के गोगरी, मुंगेर के संग्रामपुर, जमुई के जमुई व गिद्धौर, भागलपुर के सन्‍हौला व बांका के रजौन में मतदान होगा।

चौथे चरण का मतदान 20 अक्‍टूबर को होगा। इस दिन पटना के दुल्हिनबाजार व बिहटा, बक्‍सर के इटाढ़ी, रोहतास के सासाराम व तिलौथू, नालंदा के इस्‍लामपुर व राजगीर, कैमूर के चांद, भोजपुर के तरारी, गया के कोंच व गुरुआ, नवादा के अकबरपुर, औरंंगाबाद के रफीगंज, जहानाबाद के हुलासगंज, अरवल के कलेर, सारण के मशरक व पानापुर, सिवान के गुठनी, मैरवा व नौतन, गोपालगंज के कटेया व पंचदेवरी, वैशाली के लालगंज व चेहरांकला, मुजफ्फरपुर के मुशहरी व बोचहां, पूर्वी चंपारण के केसरिया व ढाका, पश्चिमी चंपारण के बगहा 1, सीतामढ़ी के डुमरा में मतदान होगा।

पांचवें चरण में 24 अक्‍टूबर को पटना के धनरुआ, खुसरूपुर व संपतचक, बकसर के नवानगर व केसठ, रोहतास के बिक्रमगंज व अकोढ़ीगोला, नालंदा के वेन व एकंगरसराय, कैमूर के मोहनियां, भोजपुर के बिहियां व चरपोखरी, गया के फतेहपुर व वजीरगंज, नवादा के पकड़ीबरावां, औरंगाबाद के दाउदनगर, जहानाबाद के जहानाबाद, अरवल के करपी, सारण के इसुआपुर व तरैया, सिवान के पचरुखी व आंदर, गोपालगंज के हथुआ में होगा मतदान।

छठे चरण में तीन सितंबर को पटना के पुनपुन व मसौढ़ी, बक्‍सर के बक्‍सर, रोहतास के नोखा व नासरीगंज, नालंदा के परवलपुर व बिहारशरीफ, कैमूर के नुआंव, भोजपुर के उदवंतनगर व सहार, गया के बांकेबाजार, शेरघाटी व आमस, नवादा के मेसकौर व सिरदला, औरंगाबाद के गोह, जहानाबाद के मोदनगंज, सारण के दिघवारा व सोनपुर, सिवान के बड़हरिया, गोपालगंज के फुलवरिया व उचकागांव, वैशाली के वैशाली व राजापाकड़, मुजफ्फरपुर के साहेबगंज व मोतीपुर होगा मतदान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *