उदय कुमार लिखित एवं निर्देशित नुक्कड़ नाटक “समझदारी” का किया गया प्रदर्शन

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK – डेस्क)| खगौल स्थित जमालुद्दीन चक गांव में सांस्कृतिक संस्था “सूत्रधार” द्वारा उदय कुमार लिखित एव निर्देशित नुक्कड़ नाटक “समझदारी” का प्रदर्शन किया गया. नाटक का प्रदर्शन माध्यम फाउंडेशन, पटना द्वारा आयोजित त्रिवेणी नाट्य महोत्सव 2020 के तहत किया गया. प्रस्तुति का शुभारंभ उदय कुमार द्वारा लिखे गीत-

“मास्क लगाओ भाई,
शारीरिक दूरी अपनाओ भाई,
हाथ धोने से दूर रहेगा कोराना,
नहीं तो पड़ेगा रोना”
से हुआ.

नाटक में दर्शाया गया कि कोराना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न महामारी से पूरी दुनिया बुरी तरह प्रभावित हो गई है. इस तबाही से पूरी मानवता संकट में पड़ गई है. सावधानी पूर्वक बचाव के उपाय अपना कर ही इससे बचा जा सकता है.


वर्तमान में बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है. नाटक के दृश्यों में यह दर्शाया गया कि किस तरह लोग इस महामारी को हल्के में ले रहे हैं, कई तरह की अफवाहों में पड़कर जागरूकता के अभाव में लापरवाही बरत रहे हैं. मास्क, शारीरिक दूरी तथा हाथ की स्वच्छता पर ध्यान नहीं दे रहें हैं, जो कि बेहद खतरनाक है। ऐसा करके वे खुद संक्रमण को न्योता दे रहे हैं और साथ में दूसरों के लिए भी खतरा बन रहे हैं.
नाटक में कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने हेतु घर से निकलने पर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और साबुन से बार-बार हाथ धोने की अपील की गई। साथ ही पर्यावरण संरक्षण, जल एवं वायु प्रदूषण से मुक्ति साफ -सफाई “स्वच्छता का संदेश भी दिया गया.


स्थानीय चिकित्सक एवं समाज सेवी डॉ गौतम भारती ने स्वास्थ्य रक्षा के छोटे-छोटे उपायों की जानकारी दी तथा हाथ धोने के सही तरीके को अच्छी तरह से समझाया. संस्था के महासचिव नवाब आलम ने कहा कि “सूत्रधार” का यह जन जागरूकता का प्रयास एक नाटक नहीं आंदोलन है. इस वैश्विक महामारी का हम जागरूक होकर ही सामना कर सकते हैं. थोड़ी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। कलाकारों में अनिल सिंह, अंबुज कुमार, पल्लवी प्रदर्शनी, आकांक्षा, सोनम कुमारी, सुमन कुमार रामनाथ प्रसाद, गौतम भारती उदय कुमार, नवाब आलम आदि शामिल थे. इस मौके पर जमालुद्दीन चक पंचायत के पूर्व मुखिया सह राजद के वरिष्ठ नेता उदय शंकर यादव, ईश्वरी प्रसाद चंद्रवंशी,आमिर अली,दयानंद राय,रामलखन प्रसाद यादव सहित दर्जनों अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *