बिहार के इन जिलों में आज भी तेज़ बारिश, पटना व आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार की रात बारिश होने से उमस से मिली राहत

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

बिहार के 12 जिलों में आज मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने जाहिर की है। राज्‍य में मानसून लगातार ही सक्रिय बना हुआ है। राजधानी पटना व आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार की रात को बारिश होने से लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली है। वहीं, शुक्रवार को पटना में 7.5 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने और बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार, मानसून की ट्रफ-लाइन गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, सतना, बालासोर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। वहीं, पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम राजस्थान से दक्षिण बिहार, दक्षिण हरियाणा और यूपी होते हुए गुजर रही है।

इसके प्रभाव से राज्य के दक्षिण, उत्तर पूर्व और उत्तर-मध्य हिस्से में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून दक्षिण बिहार के उपर चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना है, जिसके कारण पटना समेत इसके आसपास क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ बारिश के आसार हैं।

बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। जिसमें किशनगंज के गलगलिया में 61.2 मिमी, पटना में 10 मिमी, औरंगाबाद के पालमेरगंज में 60.2 मिमी, किशनगंज के तैबपुर में 59 मिमी, गया में 46.4 मिमी दर्ज की गई है।

बता दें की शुक्रवार को राज्य के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा आदि जिलों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *