बिहार पंचायत चुनाव 2021: बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियां ज़ोर शोर पर, प्रत्येक मतदान केंद्रों पर कम से कम छह कर्मचारी रहेंगे, जानिए कितने कर्मचारियों की लगी ड्यूटी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

राज्य में इस वर्ष सितंबर से होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में करीब पौने सात लाख मतदान कर्मी चुनाव बूथ पर तैनात किए जाएंगे। एक मतदान बूथ पर कम से कम छह कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी। मतदान कर्मियों की बूथों पर तैनाती को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। इसके साथ ही अन्‍य तैयारियों को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।

मतदान कर्मियों की बूथों पर तैनाती को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। इसके साथ ही अन्‍य तैयारियों को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।चुनाव की तारीखों का एलान होने के काफी पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना में कुछ बूथों पर मतदान कर्मियों को तैनात कर मतदान, मतगणना के साथ-साथ बायोमीट्रिक मशीन और वेब-कास्टिंग का परीक्षण किया था।

अब नए सिरे से मतदान केंद्रों के हिसाब से तैनात होने वाले कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की योजना बनने लगी है।जानकारी के मुताबिक करीब 6.72 लाख मतदान कर्मियों को मतदान बूथ पर तैनात किया जाएगा। प्रत्येक बूथ पर औसतन छह मतदान कर्मी होंगे। इनके अलावा पारा मिलिट्री फोर्स और मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे।

दल के प्रथम मतदान पदाधिकारी यदि किसी कारणवश अनुपस्थित रहते हैं तो पीठासीन पदाधिकारी को इस कर्तव्य के लिए प्राधिकृत किया जा सकेगा। पीठासीन पदाधिकारी मतदान दल के अन्य सदस्यों से हमेशा संपर्क में रहेंगे। इवीएम प्राप्ति से लेकर मतदान समाप्त होने तक सभी तैनात अफसरों की सामूहिक जिम्मेदारी होगी। इन अधिकारियों को ही चुनाव से जुड़ दस्तावेज और ईवीएम को भी स्ट्रांग रूम में जमा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *