अफगानिस्‍तान में उथल-पुथल का असर सीधे आपकी जेब पर, अब बिहार में लोगों को पहले से दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा, ड्राई फ्रूटर्स की कीमत में बढ़ोतरी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

शादी समारोह हो या त्योहार अगर आप मेवों का उपहार देने चाहते हैं तो आपकी जेब खाली हो सकती है। अफगानी मेवों के शौकीन को भी करारा झटका लगने वाला है। इसका प्रभाव रक्षा बंधन से लेकर दिवाली तक त्योहार पर पड़ेगा। अफगानिस्तान में जारी सियासी संकट का असर अब साफ दिखने लगा है।

अफगानिस्तान में हो रही तालिबानी हमले से शहर के बाजारों में उथल-पुथल शुरू हो गई है। पिछले सप्ताह तक सधे रहे किसमिस, बादाम, चिरौंजी, अंजीर, अखरोट के दामों में अचानक उछाल आ गया। वहीं मसालों के भाव में भी दस से 20 रुपए तक की वृद्धि हुई है। जिसका सीधा असर आम नागरिकों की जेब पर पड़ रहा है।

व्यापारियों की मानें तो होलसेल में भी ऊंचे दामों पर सामान बिक रहा है। रिटेल पर प्रति किलो पर करीब पचास से साठ रुपए की वृद्धि हुई है। बाजारों में मेवों के दामों में डेढ़ से दो दोगुना तक इजाफा हुआ है। बाजार में कम आपूर्ति से ग्राहकों को मनमाने कीमत पर खरीदना पड़ रहा है। ज्यों-ज्यों स्टाक समाप्त होगा उसी तरह दर भी चढ़ता चला जाएगा।

लोगों को अफगानी सूखे मेवों और बादाम की कमी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें की रिटेल में बादाम में करीब 30 रुपए की वृद्धि हुई है। आफगानी हींग डिब्बी आती है, जिसमें करीब 10 से 20 रुपए का अंतर आ रहा है। खजूर, पिस्ता में भी कुछ वृद्धि हुई है। होलसेल से केसर की डिब्बी 120 रुपए की आ रही है, जिसे रिटेल में 150 रुपए तक बेच जा रहे हैं।

आपको बता दें की अफगानिस्तान से पिस्ता, बादाम, अंजीर, काला किसमिश जैसे ड्राई फ्रूट््स भागलपुर के बाजार में पहुंचता है। आयात नहीं होने से बाजार में सूखे मेवे की किल्लत होने लगी है। बाजार में इस तरह उछाल आना आम ग्राहकों के बजट से बाहर जाएगा।

सूखे मेवे के प्रति किलोग्राम के दर

– अंजीर – 820 रुपये – 1500 रुपये

-छुआरा – 140 रुपये – 200 से 400 रुपये

– आलू बुखारा – 400 रुपये – 600 रुपये

-काला किसमिश – 310 रुपये – 400 रुपये

– पिश्ता – 960 रुपये -1200 रुपये

– काठ बादाम – 700 रुपये से 1000 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *