अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा होने के बाद काबुल से सामने आने वाली तस्वीर दिल दहला देने वाली हैं, ऐसे में बॉलीवुड के कुछ सितारे वहां के लोगों के लिए दुआ करते नज़र आएं

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा होने के बाद काबुल से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो दिल दहलाने देने वाली हैं। सड़कों से लेकर एयरपोर्ट तक पर हज़ारों की संख्या में भीड़ नज़र आ रही है। लोग किसी भी कीमत पर काबुल छोड़कर जाना चाहते हैं, लेकिन एयरपोर्ट पर अधिक भीड़ होने के बाद यहां पर विमानों के संचालन पर रोक लगा दी गई है।

काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी कॉमर्शियल उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। वहां से केवल सैन्य विमानों के संचालन की अनुमति दी गई।

एक दिन पहले ही लगभग 20 साल बाद एक बार फिर अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अमेरिका और नाटो देशों की फौजों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद वहां कि नागरिक सरकार ध्वस्त हो गई है और एक बार फिर तालिबान का बर्बर शासन पैर जमा रहा है।

इसके बाद महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाए जाने और उन पर जुल्म किए जाने की खबरों पर पूरी दुनिया में चिंता जताई जा रही है। अफगानिस्तान से जो तस्वीरें सामने आ रहीं हैं उन्हें देखकर हर किसी को वहां के लोगों की चिंता सता रही है ऐसे कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने भी वहां की महिलाओं और आबादी को लेकर अपनी फिक्र जाहिर की है।

रिया चक्रवर्ती, आलिया भट्ट की मां सोनी राज़दान, टिस्का चोपड़ा, स्वरा भास्कर ने ट्वीट कर अफगानिस्तान के हालात पर चिंता जताई है। रिया ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘जब पूरी दुनिया में महिलाओं के समान वेतन के लिए लड़ रही है, ऐसे समय में अफगानिस्तान में महिलाओं को बेचा जा रहा है।

आगे उन्होंने लिखा- वहां महिलाएं खुद वेतन बन गई हैं। अफगानिस्तान में महिलाओं और अल्पसंख्यकों की स्थिति देखकर दिल टूट गया। विश्व के नेताओं से अपील करती हूं कि इसके खिलाफ खड़े हों। पितृसत्ता का नाश हो। महिलाएं भी इंसान हैं।’

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो को रीट्वीट किया है जिसमें काबुल एयरपोर्ट पर पब्लिक प्लेन में चढ़ने की जद्देजहद करती दिख रही है। इस वीडियो को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने दिल टूटने वाली तीन इमोजी बनाई हैं।

ऐक्ट्रेस सोनी राजदान ने ट्वीट कर लिखा, ‘जब एक देश अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है तब दूसरा देश अपनी स्वतंत्रता खो रहा है…क्या दुनिया है ये।’ टिस्का चोपड़ा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बचपन की एक फोटो शेयर की है जिसमें वो बर्फ से खेलती दिख रही हैं। इस फोटो के साथ एक्ट्रेस ने लिखा, ‘काबुल में बड़े होना बेहद खूबसूरत रहा। अब जो हो रहा है वह दिल तोड़ देने वाला है। डायरेक्टर शेखर कपूर ने भी अफगानिस्तान के हालात पर चिंता जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *