आरा से पटना व सासाराम के लिए नये पथ की मिली मंजूरी, भोजपुर में खुशी की लहर

AARAH (BIHAR NEWS NETWORK – डेस्क)| बिहार के भोजपुर में जैसे ही खबर क्षत्रिय लोगों को मिली की आरा से पटना व आरा से सासाराम नई सड़क का मंजूरी मिल गई है तो लोगों में खुशी का ठिकाना ना रहा क्योंकि आरा से पटना और आरा से सासाराम जाने में सड़क जाम लोगों की पसीने छूट जाते है, पर अब अगर यह सड़क बन जाती है तो लोगों को सड़क जाम से निजात मिल जाएगा. बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से पटना-सासाराम के लिए नये पथ निर्माण को ले हरी झंडी मिल गयी है.

अब निर्माण से संबंधित अन्य प्रक्रिया पूरी करने की कार्रवाई की जायेगी. नये पथ की मंजूरी मिलने से पूरे शाहाबाद के लोगों को लाभ मिलेगा. साथ ही पटना से सासाराम की दूरी भी कम हो जायेगी. फिलहाल पटना से सासाराम की दूरी लगभग 150 किलोमीटर है. नये प्रस्तावित राजमार्ग के बन जाने से 20 किलोमीटर दूरी कम हो जायेगी. पटना से सासाराम की दूरी 150 के बजाय 130 किमी ही रह जायेगी. प्रस्तावित नये राजमार्ग में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम फोरलेन सड़क होगी. 130 किमी लंबी सड़क के निर्माण पर 3500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

दिसंबर से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया हो जायेगी शुरू

प्रस्तावित नये राजमार्ग के निर्माण के लिए आगामी दिसंबर माह से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इसकी तैयारी नये पथ की मंजूरी के साथ ही शुरू कर दी गई है. भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पथ निर्माण के लिए एजेंसी का चयन किया जायेगा जिसके लिए टेंडर निकाला जायेगा.

उदवंतनगर के पातर मौजा से गुजरेगी फोरलेन

रोहतास के सुअरा नदी के पास से होते हुए भोजपुर के गड़हनी होकर सासाराम-आरा फोर लेन गुजरेगी. वहीं आरा के उदवंतनगर से सटे पातर मौजा की सोनपुरा पंचायत से फोरलेन को निकाला जायेगा.

जाम से मिल सकती है निजात

प्रस्तावित नये पथ को आरा शहर के बाहर से गुजारा जायेगा. इस पथ निर्माण से जिले के दक्षिणी हिस्से की ओर से पटना जाने के लिए आने वाले वाहन बिना आरा शहर से गुजरे ही पटना की ओर चले जायेंगे. इससे आरा शहर पर ट्रैफिक का लोड तो कम होगा हीं साथ हीं में बालू लदे ट्रक व ट्रैक्टर से होने वाले जाम से निजात मिल सकेगी.

सहर में सिक्स लेन पुल पर विचार

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कोईलवर के बाद सहर के समीप भी सिक्स लेन पुल बनाने पर विचार कर रही है. हालांकि अभी इसकी मंजूरी नहीं मिली है. मौजूदा पुल के लोड को कम करने के लिए सिक्स लेन पुल बनाने पर प्राधिकरण में प्रारंभिक स्तर पर अभी विचार चल रहा है.

क्या कहते हैं क्षेत्रीय पदाधिकारी चंदन वत्स

इस मामले में क्षेत्रीय पदाधिकारी चंदन वत्स ने कहा कि पटना से आरा होते हुए सासाराम तक नये मार्ग की मंजूरी एनएचआई की ओर से दे दी गई है. भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अगले माह से शुरू हो जायेगी. नये पथ के निर्माण पर लगभग 35 सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे.

तारकेश्वर प्रसाद की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *