बिहार के भोजपुर जिले की गेहूं सजेगी अब विदेशियों की थाली में

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

कोरोना काल में यात्रियों के किल्लत की वजह से यात्री ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। रेलवे को इस कारण भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ा है। लेकिन इस दौरान मालवाहक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ है। रेलवे के हुए नुकसान को मालवाहक ट्रेनों द्वारा चुकाया जा रहा है। लॉकडाऊन के दौरान मालवाहक ट्रैन खाद एवं अन्य आवश्यक सामग्री पहुँचाने में कार्येरत रही है।

कोवीड-19 में हुए आर्थिक नुकसान की वजह से रेलवे ने मालवाहक ट्रेनों के प्रावधान को बढ़ाया है। इसी बीच खबर आ रही है की दानापुर रेलमंडल के आरा जंक्शन से बांग्लादेश के दर्शना स्टेशन के लिए मई और जून महीने में पुरे 84 वैगन अनाज भेजे गायें हैं।मई के महीने यहाँ से 42 वैगन अनाज जा चुके हैं और बाकी 42 वैगन अनाज बुधवार यानी आज की सुबह भेजा गया है। अब भोजपुर जिले का अनाज का लुत्फ़ अब बांग्लादेश के लोग भी उठा सकेंगे।

आपको बता दें की, बिहार के भोजपुर जिले के गेहूं की डिमांड अब दुनिया भर से होने लगी है। इस कारण बांग्लादेश के दर्शना रेलवे स्टेशन पर इन अनाजों को पहुंचाने का जिम्मा कोलकाता की कंपनी बेगानी स्पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को मिला है। इसके लिए उन्होंने आरा रेलवे स्टेशन को दो माह में करीब 80 लाख रुपए भी दिए हैं।

दरअसल आरा रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया है। इस गठन के बाद ही माल की ढुलाई की प्रक्रिया में तेजी आई है। बताया जा रहा है की यूनिट गठन के बाद माल ढुलाई की प्रक्रिया के कारण यहाँ की स्थिति में काफी हद तक सुधर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *