बछवाड़ा के 15 पैक्सों में 30 हजार क्विटल गेहूं खरीद का लक्ष्य

BEGUSARAI (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बेगूसराय प्रखंड के 18 पंचायतों के किसानों से 15 पैक्स में अब तक सात हजार क्विटल गेहूं की खरीदारी हो चुकी है। इस संबंध में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी कमलेश कुमार राय ने बताया कि प्रखंड में गेहूं अधिप्राप्ति का लक्ष्य 30 हजार क्विटल रखा गया है। गोधना, फतेहा, चिरंजीवीपुर पैक्स ने अपरिहार्य कारणवश गेहूं खरीदने में अपनी असमर्थता जताई है।

शेष 15 पंचायतों में पैक्स के माध्यम से सरकारी दर पर गेहूं खरीदा जा रहा है। बची तीन पंचायतों के किसान अपनी पड़ोसी पंचायत रसीदपुर, गोविदपुर-तीन, रानी-एक एवं चमथा-तीन पंचायत में गेहूं बेच सकते हैं। इन किसानों को भुगतान के लिए संबंधित पैक्स को अलग से राशि निर्गत की जाएगी।

बता दें की, सरकार की ओर से गेहूं खरीद के लिए निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विटल निर्धारित की गई है। प्रखंड क्षेत्र के सभी पैक्स क्रय केंद्रों पर 15 जून तक गेहूं खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि पैक्स में गेहूं खरीद के पश्चात संबंधित पोर्टल पर निबंधन के पश्चात किसानों के बैंक खाता में राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद सिंह ने राज्य के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह से सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की मुकम्मल व्यवस्था करने की मांग की है।

उन्होंने मंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में गेहूं अधिप्राप्ति की घोषणा के साथ खरीद का लक्ष्य भी बढ़ा है। लेकिन सरकारी मशीनरी की गड़बड़ी के कारण गेहूं खरीद तेज गति नहीं पकड़ पा रही है। उन्होंने कहा है कि बेगूसराय में करीब 50 हजार एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया। स्थिति यह है कि पैक्सों द्वारा खरीद किए गए गेहूं के विरुद्ध अधिकारी द्वारा पैक्सों को एसटीआर नहीं दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि अधिकारियों की उदासीनता के कारण पैक्सों को गेहूं खरीद करने में हिचक हो रही है। उन्हें ऐसा लग रहा है कि किसानों से खरीद की गई गेहूं यदि गोदाम में नहीं लिया गया, तो बैंक और पैक्स डूब जाएगा। उन्होंने मंत्री से जिले के सभी अनुमंडलों में अलग-अलग गोदाम की व्यवस्था करने, रोस्टर के आधार पर गोदाम तक पैक्सों को गेहूं पहुंचाने की तिथि मुकर्रर करने आदि की मांग भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *