वार्ड सदस्यों, वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के कार्य और दायित्वों का नए सिरे से सरकार ने किया निर्धारित

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

सरकार ने कोरोना महामारी में वार्ड सदस्यों, वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के कार्य और दायित्वों का नए सिरे से निर्धारण किया है। गांवों में बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए प्रभावी सर्विलांस, जागरूकता, सामुदायिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता सुनिश्चित किए जाने के साथ सरकारी सुविधाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना है।

पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि वार्ड विकास समिति अपने वार्ड क्षेत्र में बुजुर्गों, अन्य रोगों के गंभीर मरीजों, गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों जैसे उच्च जोखिम वर्ग वाले सदस्यों पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

इसके साथ ही वार्ड में आनेवाले किसी भी बाहरी व्यक्ति की सूचना तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर जाकर कंट्रेक्ट ट्रेसिंग में स्थानीय प्रशासन की मदद करने का अनुरोध किया गया है। बकौल सम्राट चौधरी, इसके अलावा वार्ड सदस्य कोरोना पीडि़त रोगियों के परिवार से फोन कर नियमित संपर्क करके उनको क्वारंटाइन सेंटर या होम आइसोलेशन अवधि को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने में सहयोग करेंगे। संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने की सूचना स्थानीय थाने को देंगे। आम जनता को हाथ धोने और मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित करेंगे।

प्रोटोकॉल के अनुसार सामाजिक, धाॢमक, शादी समारोहों, शोक सभाओं में न्यूनतम व्यक्तियों को शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे। वार्ड सदस्य कोरोना महामारी से संबंधित जोखिम और उसके सुरक्षात्मक उपायों के लिए ऐलान व डुगडुगी के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करेंगे। कोरोना से संबंधित घटना की सूचना तत्काल स्थानीय नियंत्रण कक्ष को देंगे। वार्ड विकास समिति के सदस्यों को निर्देश दिया गया है कि वह वार्ड भ्रमण के दौरान मास्क का प्रयोग और परिवार के सदस्यों से दो गज की दूरी बनाकर रहेंगे।

भ्रमण के बाद हाथ को अ’छी तरह से साबुन से धोना है। यही नहीं भ्रमण के दौरान परिवार के सदस्यों को फोन से अथवा आवाज देकर सुरक्षित खुले स्थान पर बुलाना है। पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया है कि समिति के सभी सदस्यों के नाम एवं मोबाइल नंबर रखेंगे। सचिव सदस्यों को उनके कार्य व दायित्वों के बारे में अवगत कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *