प्रतियोगिताओं का आयोजन कर दिया महिलाओं को स्वच्छता एवं समूह से होने वाले फायदों पर संदेश

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| नगर परिषद में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह के महिलाओं द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नारी सशक्तिकरण के रुप मे रंगोली प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता इत्यादि कर महिलाओं को स्वच्छता एवं समूह से होने वाले फायदों पर संदेश दिया गया.

दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन नगर अध्यक्षा,उप नगर अध्यक्ष एवं कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार ने संयुक्त रूप से किया. समूह के माध्यम से अच्छा कार्य कर अपने द्वारा हस्तनिर्मित कार्ड को फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए प्राची कुमारी एवं संगीता कुमारी को नगर अध्यक्षा,नगर उपाध्यक्ष एवं कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया.  साथ ही समूह के द्वारा अच्छा कार्य करने के लिए आजीविका दीदी, रेखा देवी,वीणा देवी एवं पूजा कुमारी को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

इस कार्यक्रम का आयोजन नगर मिशन प्रबंधक डॉ राजेश कुमार एवं मृत्युंजय कुमार ने किया. डॉ राजेश कुमार ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने अपना नारी सशक्तिकरण का उदाहरण देते हुए खगौल नगर परिषद को गौरवान्वित किया. प्राची कुमारी ने बताया कि उनका प्रोडक्ट कार्ड जो वो खुद से तैयार कर फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराती हैं, समूह से जुड़ने के बाद हीं वो ऐसा कर पाईं. इसके लिये उन्होंने DAY NULM की टीम को धन्यवाद दिया जिसके वजह से उन्हें एक पहचान मिली.

कार्यक्रम में नगर के सभी वार्ड पार्षदों के साथ-साथ आजीविका मिशन के CRP अनिता, शबाना,स्नेहा एवं वर्षा सहित दो सौ से भी अधिक महिलाओं ने भाग लिया. इस अवसर पर नगर प्रबंधक चंदना झा के द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता में अव्वल चुनीं गई प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया गया.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *