सुमित यादव बने गतका एसोसिएशन ऑफ भोजपुर के जनरल सेक्रेटरी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| गतका एसोसिएशन ऑफ़ बिहार की पहली बैठक राजधानी पटना में संपन्न हुआ. कार्यक्रम का संचालन महासचिव भोला थापा ने किया। इस बैठक में नितेश कुमार सिंह उर्फ सुमित यादव को सर्वसम्मति से गतका एसोसिएशन ऑफ बिहार के अध्यक्ष जगजीवन सिंह ने माला एवं सर्टिफिकेट देकर भोजपुर जिले का जनरल सेक्रेटरी बनाया.


सुमीत यादव के गतका एसोसिएशन ऑफ भोजपुर के जनरल सेक्रेटरी नियुक्त होने पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. इस मौके पर उन्होंने बताया कि गतका का इतिहास 600 साल पुराना है. इसे सिख शस्त्र विद्या का अहम हिस्सा माना जाता है. सिख इसे बतौर मार्शल आर्ट और स्पोर्ट्स के तौर पर लेकर उत्साह पूर्वक सीखते हैं. यह सिक्खों की एक पारंपरिक युद्ध कला है. अब यह बिहार के सभी जिलों में खेला जाएगा.

भारत सरकार ने इस भारतीय मार्शल आर्ट ‘गतका’ को खेल की मान्यता प्रदान कर दी है और इस साल इस खेल को ‘खेलो इंडिया’ से भी जोड़ा गया है. खेलो इंडिया वह प्लेटफार्म है जिसमें खिलाड़ियों को अपने खेल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया जाता है. अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकार उच्च स्तरीय खेल के लिए तैयार करती है,जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *