श्वेत कान्ति के जनक डॉ वर्गीज कुरियन की पुण्यतिथि पटना डेयरी प्रोजेक्ट में मनायी गई

फुलवारी शरीफ। श्वेत कान्ति के जनक और पटना डेयरी प्रोजेक्ट के संस्थापक अध्यक्ष डा० वर्गीज कुरियन की पुण्यतिथि पटना डेयरी प्रोजेक्ट, फुलवारी शरीफ के प्रांगण में मनायी गई। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष संजय कुमार एवं प्रबंध निदेशक रूपेश राज ने संघ स्थित डॉ वर्गीज कुरियन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।
कार्यकम के मौके पर संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने डा० कुरियन को याद करते हुए बताया कि कैसे डा० कुरियन ने दुग्ध सहकारिता को पूरे देश में विस्तारित किया जिसके फलस्वरूप आज लाखों किसान पशुपालन व्यवसाय और डेयरी उद्योग से जुड़कर लाभान्वित हो रहे हैं। डा० कुरियन के प्रयासों से आज पटना डेयरी भी उनके बनाये मार्ग पर लाखों किसानों की आजीविका का केन्द्र बना हुआ है। डेयरी द्वारा किसानों को उनके दूध का उचित मूल्य ससमय भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने पशुपालक बंधुओं से आग्रह किया कि वे गुणवत्तायुक्त दूध संघ को आपूर्ति कर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा प्राप्त करें।

प्रबंध निदेशक रूपेश राज ने डा० कुरियन की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पटना डेयरी के लिए यह गर्व का विषय है कि डा० कुरियन पटना डेयरी प्रोजेक्ट के संस्थापक अध्यक्ष थे। आज उनकी 12वीं पुण्यतिथि के अवसर पर पटना डेयरी की ओर से हम उन्हें नमन करते हैं। डा० कुरियन के दिखाए रास्ते पर चलते हुए संघ चहुमुखी विकास कर रहा है। चाहे संग्रहण की बात हो या विपणन की, दोनों में संघ अग्रणी भूमिका निभाते हुए संघ से जुड़े किसानों व उपभोक्ताओं की सेवा में सदैव तत्पर है। पशु आहार उत्पादन एवं बिकी में संघ अव्वल स्तर पर पहुँच चुका है। संघ स्तर से विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से समितियों को सुविधाएँ प्रदान की गई है। संघ द्वारा उच्च गुणवत्ता का दूध समितियों से प्राप्त कर उपभोक्ताओं को बाजार में मुहैया कराया जाता है। पशुपालकों के हित में संघ द्वारा अनेकों योजना का कियान्वयन किया जा रहा है जिसमें उन्नत नस्ल के बाछी /पाड़ी को बाहर से मंगवाकर किसानों को अनुदानित मूल्य पर दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं के लिए सुधा नित्य नये-नये उत्पादों को बाजार में ला रही है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे ज्यादा से ज्यादा पटना डेयरी प्रोजेक्ट के साथ जुड़ें साथ ही उपभोक्ताओं से भी सुधा दूध एवं दुग्ध जन्य पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा व्यवहार में लाने का सुझाव दिया।
कार्यक्रम के मौके पर संघ के सभी पदाधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने डा० कुरियन की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *