पारस एचएमआरआई ने कैंसर सरवाइवर्स को किया सम्मानित

• डॉक्टर बोले, समय पर इलाज शुरू हो तो ठीक हो सकता है कैंसर
• कैंसर पर विजय पाने वाले मरीजों ने भी साझा किए अपने अनुभव

पटना। पारस एचएमआरआई, पटना ने शुक्रवार को कैंसर से जंग जीत चुके मरीजों के जज्बे को सलाम करते हुए एक विशेष कार्यक्रम “उम्मीद” का आयोजन किया। इस मौके पर पारस एचएमआरआई के फेसिलिटी डायरेक्टर अनिल कुमार, नीतीश मिश्रा उद्योग व पर्यटन मंत्री बिहार सरकार ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का आरंभ किया। इस कार्यक्रम में कैंसर के कठिन दौर में भी हौसला नहीं खोने वाले मरीजों को सम्मानित किया गया। इसमें वैसे मरीज शामिल थे जो चार-पांच साल पहले ही कैंसर से उबर चुके हैं और फिलहाल कैंसर से जुड़ा कोई इलाज नहीं करा रहे हैं। इन सभी मरीजों का इलाज पारस एचएमआरआई में ही हुआ है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कैंसर मरीजों और उनके परिजनों को यह संदेश देना था कि कैंसर एक लाइलाज बीमारी नहीं है। समय रहते पता चलने और उचित इलाज से कैंसर को पूरी तरह से मात दी जा सकती है। कार्यक्रम में मौजूद कैंसर सरवाइवर्स ही इस बात की जीती जागती मिसाल हैं। कार्यक्रम में कैंसर से जूझने और उस पर विजय पाने वाले मरीजों ने भी अपने अनुभव साझा किए।
पारस एचएमआरआई के एचओडी मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. अभिषेक आनंद ने बताया कि पारस एचएमआरआई लगातार ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है ताकि लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सके। उन्होंने कहा कि कैंसर के बारे में लोगों में कई तरह की भ्रांतियां होती हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सही जानकारी देने की कोशिश की गई है।
मौके पर एचओडी रेडिएशन ओन्कोलॉजी डॉ. शेखर केसरी ने इस बात पर जोर दिया कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इसका इलाज संभव है। बशर्ते कि सही समय पर इसका सही जगह और समुचित इलाज हो। उन्होंने कहा कि कैंसर जितनी जल्दी पकड़ में आ जाए, उसका इलाज उतना ही कारगर होता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे नियमित स्वास्थ्य जांच करवाते रहें ताकि किसी भी बीमारी को शुरुआती चरण में ही पकड़ा जा सके।
कार्यक्रम में फैसिलिटी डायरेक्टर अनिल कुमार ने कहा कि पारस एचएमआरआई परिवार के लिए यह गर्व का समय है कि हमने इन मरीजों को स्वस्थ जीवन देने में अपना योगदान दिया है। उन्होंने सम्मानित होने वाले लोगों को कहा कि आप सभी कैंसर से जूझ रहे मरीजों के लिए एक प्रेरणा हैं।
इस मौके पर डॉ. अविनाश सिंह (हेमेटोलॉजी विभागाध्यक्ष एवं सीनियर कंसल्टेंट), डॉ. आर.एन. टैगोर (मुख्य कंसल्टेंट, मेडिकल ऑन्कोलॉजी), डॉ. राहुल चौधरी (मुख्य कंसल्टेंट, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी), डॉ. स्नेहा झा (मुख्य कंसल्टेंट रेडिएशन ऑन्कोलॉजी), डॉ. शिव शंकर मिश्रा (कंसल्टेंट रेडिएशन ऑन्कोलॉजी) डॉ. मोसर्रत शाहीन (कंसल्टेंट मेडिकल ऑन्कोलॉजी) ने भी अपनी बातें रखीं।
पारस एचएमआरआई के बारे में
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार में 2013 से कार्यरत है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *