‘खुद की सुरक्षा के लिए सजग रहें’ नाटक की हुई प्रस्तुति

फुलवारी शरीफ। सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच के साप्ताहिक नुक्कड़ नाटक की श्रृंखला में महेश चौधरी द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटक- “खुद की सुरक्षा के लिए सजग रहे” की प्रस्तुति वाल्मी, फुलवारी शरीफ में की गई।
नाटक की शुरुआत सौरभ राज के स्वरबद्ध गीत- बेटी को ताकतवर बनाओ मेरे भाई, आत्म सुरक्षा के लिए ताकि मुसीबत की घड़ी में मदद ले सके… से की गई।
नाटक के माध्यम से यह दिखाया गया कि एक लड़की रेलवे स्टेशन से अपने घर जाने के लिए ऑटो में बैठने के पूर्व उस गाड़ी का नंबर नोट कर लेती है। ड्राइवर सुनसान रास्ते से लेकर उसे जा रहा था। उसकी नियत सन्देहात्मक लगने के कारण लड़की ने सबसे पहले अपने भाई को मैसेज और लोकेशन सेंड किया फिर सोशल नेटवर्किंग साइट पर स्टेटस से मदद के साथ-साथ पुलिस थाना में भी मैसेज करती है।

ऑटो ड्राइवर सुनसान जगह पर गाड़ी रोक कर उसके साथ छेड़छाड़ करना चाहता है। लड़की पहले से ही सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग ले चुकी थी इसलिए उसने ड्राइवर को सबक सिखा दिया। तब तक पुलिस और उसका भाई भी आ जाता है। पुलिस लड़की की बहादुरी के लिए उसे शाबाशी देती है और ड्राइवर को जेल भेज देती है। वह लड़की कहती है कि जब तक बेटियां खुद की सुरक्षा के लिए तैयार नहीं होगी तब तक वह सुरक्षित नहीं हो सकती।
नाटक के कलाकार महेश चौधरी,गौरव,सौरभ,अमन, करण,रोहित,शशांक,पूजा एवं अनुष्का थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *