बिहार सरकार की ओर से प्रथम राज्य पक्षी महोत्सव कलरव का जमुई जिले में सीएम एवं डिप्टी सीएम ने किया उदघाटन

JAMUI (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

●सीएम एवं डिप्टी सीएम ने नागी डैम में नौका विहार कर प्रवासी पक्षियों से हुए रूबरू

बिहार सरकार की ओर से प्रथम राज्य पक्षी महोत्सव 15 से 17 जनवरी 2021 तक आयोजन किया गया. बिहार सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा प्रथम राज्य पक्षी महोत्सव “कलरव” जमुई जिला अंतर्गत झाझा प्रखंड के नागी नकटी पक्षी आश्रयनी में आयोजित की गयी.

प्रथम पक्षी महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया.

कार्यक्रम में वन विभाग के सचिव दीपक कुमार, झाझा विधायक दामोदर रावत, सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी एवं तारापुर के विधायक मेवालाल चौधरी भी मंचासीन रहे. कार्यक्रम उद्घाटन के उपरांत सुबे के मुखिया सीएम नीतीश कुमार एवं डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद नौका बिहार कर प्रवासी पक्षियों को करीब से देखा समझा एवं महोत्सव में लगे पक्षियों की जानकारी से संबंधित विभिन्न स्टॉल का अवलोकन किया.

 

प्रथम राज्य पक्षी महोत्सव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पक्षी विशेषज्ञों की वार्ता, पक्षी दौड़, स्कूली बच्चों के द्वारा क्विज प्रतियोगिता, साइकिल रैली, वोटिंग ,खो -खो इत्यादि का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान स्वर कोकिला मैथिली ठाकुर ने अपनी प्रस्तुति में स्वर के जादू से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित करने के लिए ऐसे महोत्सव जरूरी है ताकि वन पहाड़ झील झरने आदि संरक्षित हो साथ ही साथ प्रकृति से जुड़ाव के लिए एवं पक्षियों के जीवन से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकेंगे. ऐसे आयोजन का विशेष महत्व बढ़ जाता है. ऐसे आयोजन से राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा जो जीवन के लिए बेहद ही जरूरी है. जमुई जिले के नागी डैम में कितना श्रेणी में पहुंचकर मुझे बेहद खुशी प्राप्त हुई है आगे आने वाली पीढ़ियों एवं युवाओं को विशेष रुचि लेनी चाहिए.

जमुई से विजय कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *