डीजल ऑटो प्रतिबंधित करने पर चालकों ने किया आंदोलन का एलान

PATNA : BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

रविवार को पटना जंक्शन स्थित टाटा पार्क ऑटो स्टैंड में पटना के तमाम ऑटो संगठनों समेत सैकड़ों ऑटो चालक उपस्थित हुए। जहां पटना शहर में डीजल ऑटो को प्रतिबंधित करने के सवाल पर आक्रोश सभा किया गया। सभा की अध्यक्षता मुर्तजा अली ने की।दुर्भागयवश राजकुमार झा के पटना में उपस्थित नही रहने के कारण दूरभाष पर ही लगातार उनका निर्देशन सभा को प्राप्त हुआ।

सभा को सम्बोधित करते हुए ऑटो रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि वायु प्रदूषण का बहाना बनाकर पटना शहरी क्षेत्र में ऑटो का परमिट बन्द करके सरकार युवाओं का रोजगार छीनना चाहती है। पिछले तीन दिनों से 10 से 12 हजार ऑटो चालको के घर मे खाने के लाले पड़े हुए है और सरकार के पुलिस पदाधिकारी ऑटो को जब्त करके अपनी जेबों को गर्म कर रहे हैं।

 

अपने सम्बोधन में ऑटो मेंस यूनियन अध्यक्ष सुबोध कुमार ने कहा कि हमलोग भी चाहते हैं कि पटना प्रदूषण मुक्त हो, मगर क्या सिर्फ गरीब ऑटो चालकों के रोजगार छीन लेने से पटना प्रदूषण मुक्त हो जाएगा। सभा को सम्बोधित करते हुए नवीन मिश्रा ने कहा कि क्या प्रदूषण सिर्फ ऑटो से होता है? पटना गांधी मैदान बस स्टैंड से जो बसे चलती है, वे भी तो डीजल से चलती है उसे बंद क्यो नही किया गया? पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ के महासचिव बिजली प्रसाद ने कहा कि जब सरकार मनुहार से नही मान रही है तो लड़ाई आर-पार की होगी। इस आक्रोश सभा में पटना के सात संगठनों ने हिस्सा लिया।

जिसमे ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट से राजकुमार झा, ऑटो रिक्शा चालक संघ से पप्पु यादव,धर्मेंद्र पासवान, ऑटो मेंस यूनियन से सुबोध कुमार,अजय पटेल,बिहार राज्य टेम्पू चालक संघ से मुर्तजा अली,नवीन मिश्रा, पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ से बिजली प्रसाद,देवेंद्र तिवारी, बिहार स्टेट ऑटो चालक संघ से सत्येंद्र लाल, विजय नाथ राय, प्रगतिशील ऑटो चालक संघ से नथुनी शाह, तनबीर आलम, बिहार राज्य बिक्रम मिनीडोर चालक संघ से चंद्रभूषण श्रीवास्तव समेत कई अन्य नेताओं ने भी सभा को सम्बोधित किया। सभा में उपस्थित सभी चालको को आंदोलन की तैयारी का निर्देश दिया गया एवं सर्वसम्मति से आंदोलन की घोषणा की गई। आंदोलन की रूप रेखा कुछ इस प्रकार है-

दिनांक 6 एवं 7 अप्रैल को दिन के 11 बजे से 3 बजे तक दो दिवसीय धरना दिया जाएगा।

दिनांक 8 अप्रैल को दिन के 11 बजे हजारो चालको का जुलूस टाटा पार्क से निकलकर मुख्यमंत्री आवास जाएगा। अगर फिर भी माँगे नही मानी गई तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।
ऑटो चालकों की मांगे इस प्रकार है-

1. पटना में डीजल ऑटो को कम से कम 6 महीने और परिचालन करने की अनुमति दी जाए एवं प्रतिबन्धित कानून को निरस्त किया जाय।

2. सरकार डीजल एवं पेट्रोल गाड़ियों की कीमत लगाकर उसे ले ले एवं बैंक से CNG ऑटो लेने के लिए लोन मुहैया कराया जाए।

3. पटना में CNG पम्पों की व्यवस्था कर CNG गैस की किल्लत को दूर किया जाए ताकि पेट्रोल पंपों पर चार-चार घंटे कतार में न लगना पड़े।

4. पटना शहरी क्षेत्र में CNG ऑटो का परमिट निर्गत किया जाए।

5. डीजल एवं पेट्रोल ऑटो को CNG में परिवर्तित करने पर मिलने वाली सब्सिडी को पुनः चालू किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *