नाटक स्वच्छ नगरी का हुआ दो स्थानों पर मंचन

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल पर रोक, सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग एवं जल- जीवन, हरियाली आदि विषयों पर आधारित जागरूकता के तहत खगौल नगर परिषद के तत्वावधान में मंथन कला परिषद, खगौल के कलाकारों ने बिहार संगीत नाटक अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार त्रिपाठी लिखित, निर्देशित नाटक “स्वच्छ नगरी ” का मंचन वार्ड 25 के देवी स्थान खगौल लख पर एवं दूसरा मंचन वार्ड 26 के लाल चौक पर किया गया.

इस अवसर पर कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार,नगर अध्यक्ष श्रीमती रिंकी कुमारी,उपाध्यक्ष कुमार अविनाश पिंटू , पूर्व नगर अध्यक्ष सुजीत कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष सुनील कुमार, ठोस अपशिष्ट (प्रभारी) प्रबंधक मुकेश कुमार समेत अन्य लोग मौजूद थे.

नाटक के जरिए यह दर्शाने की कोशिश की गई कि घर से निकलने वाले कूड़े-कचरे का सही तरीके से प्रबंधन करना चाहिए. इधर – उधर कचरा फेंकने से कई तरह की जानलेवा बीमारियों फैलती है. सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के अंतर्गत गीले और सुखे कचरे को अलग-अलग संग्रह कर नगर परिषद के सहयोग से निपटान करना चाहिए.

इस नाटक के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण,जल -जीवन हरियाली से संबंधित योजनाओं के बारे में दर्शकों से संवाद स्थापित किया गया. गीत-संगीत और कलाकारों के सशक्त अभिनय से नाटक काफी प्रभावित करता है. युवा रंगकर्मी अमन कुमार के संयोजन में कलाकारों में अंजली शर्मा , पूजा कुमारी, सोनू कुमार, दीनानाथ गोस्वामी,प्रशांत कुमार, सज्जाद आलम ने अपने अभिनय से और श्यामाकांत कुमार के गीत एवं कामेश्वर आजाद के नाल- वादन से दर्शकों को खूब प्रभावित किया.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *