सीडीएस बिपिन रावत प्लेन दुर्घटना पर ट्राई-सर्विसेज कोर्ट आफ इंक्वायरी ने बताई हादसे की वजह

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

विमान दुर्घटना में हुई सीडीएस जनरल रावत की मौत को लेकर आइएएफ द्वारा गठित दुर्घटना पर ट्राई-सर्विसेज ने हादसे की वजह बताई है। ट्राई-सर्विसेज कोर्ट आफ इन्क्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्षों में फ्लाइट डेटा रिकार्डर और काकपिट वायस रिकार्डर का विश्लेषण किया।

इसमें हेलीकाप्टर में किसी भी तरह की तकनीकी खराबी, लापरवाही या किसी तरह की साजिश से इनकार किया गया है। साथ ही कहा गया कि कि दुर्घटना मौसम में अप्रत्याशित परिवर्तन के कारण हुई थी। जिसके कारण पायलट का भटकाव हुआ। अपने निष्कर्षों के आधार पर कोर्ट आफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है।

तीनों सेनाओं की जांच ने पिछले सप्ताह अपने प्रारंभिक निष्कर्ष रक्षा मंत्री को सौंपे थे। जांच ने दुर्घटना के कारण के रूप में यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही से इनकार किया है।

भारतीय वायु सेना के बयान के अनुसार दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना का कारण घाटी में मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव को बताया गया है। जांच का नेतृत्व एयर आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ट्रेनिंग कमांड एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने किया।

जांच दल ने दुर्घटना के सबसे संभावित कारण को निर्धारित करने के लिए सभी उपलब्ध गवाहों से पूछताछ के अलावा फ्लाइट डेटा रिकार्डर और काकपिट वायस रिकार्डर का विश्लेषण किया।

कोर्ट आफ इंक्वायरी ने दुर्घटना के कारण के रूप में यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही से इनकार किया है। घाटी में मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव के कारण पायलट का स्थानिक भटकाव हुआ जिससे दुर्घटना हुई।

रिपोर्ट में कहा गया कि इससे पायलट का स्थानिक भटकाव हुआ जिसके परिणामस्वरूप नियंत्रित उड़ान इलाके में हुई। अपने निष्कर्षों के आधार पर कोर्ट आफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना (IAF) ने 8 दिसंबर को Mi-17 हेलिकाप्टर दुर्घटना पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एक विस्तृत त्रि-सेवा जांच रिपोर्ट पेश की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *