बिहार को विशेष राज्‍य के मुद्दे पर एक सत्‍तारूढ़ दलों जदयू और भाजपा आमने-सामने है

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

बिहार को विशेष राज्‍य के मुद्दे पर एक सत्‍तारूढ़ दलों जदयू और भाजपा आमने-सामने है। पहले उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी फिर कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह और अब मंत्री जीवेश मिश्रा ने इस मुद्दे पर फिर कह दिया है कि बिहार को यह दर्जा नहीं मिल सकता। यह विशेष राज्‍य ही है।

केंद्र से बिहार को विशेष पैकेज मिल ही रहा है। हम लोग काम कर ही रहे हैं। पिछले 15 वर्षों से बिहार में लगातार मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में विकास का काम हो रहा है। लेकिन कुछ नियमावली है जिसके कारण स्‍पेशल स्‍टेटस मिलना संभव नहीं है।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने को लेकर मुखरता से आवाज उठाते रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि बिहार के विकास के लिए यह अत्‍यंत जरूरी है। ऐसे में बिहार के मंत्री जीवेश मिश्रा का बयान सियासत गरमा सकता है। उन्‍होंने कहा कि विशेष राज्‍य के दर्जा के लिए कुछ नियमावली है।

यह यूपीए की सरकार के समय ही बनाए गए थे। उसके अनुरूप मैदानी इलाके के राज्‍यों को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं मिल सकता है। पत्रकारों के सवालों से झल्‍लाए मंत्री ने कहा कि आप बार-बार एक ही बात क्‍यों सुनना चाहते हैं। हम तो पहले भी कहते रहे हैं कि बिहार विशेष राज्‍य ही है।

केंद्र सरकार का पूरा ध्‍यान बिहार की ओर है। हमलोग लगातार बिहार के विकास के लिए काम कर रहे हैं। आप नजरें घुमाकर देख लीजिए बदलाव नजर आ जाएगा।

इस क्रम में उन्‍होंने कहा कि जो लोग इस तरह की मांग उठा रहे हैं, वे भी केंद्र सरकार में मंंत्री रहे हैं चाहे वे राजद के लोग हों या एनडीए के। ऐसे में वे भी जानते हैं कि क्‍या नियमावली है।

बावजूद बार-बार यह मुद्दा उछालकर जनता को भरमाने की कोशिश की जा रही है। ऐसा नहीं किया जाए। सीएम नीतीश कुमार अपने कार्यों की बदौलत बिहार को विशेष राज्‍य बना चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *