शिक्षा विभाग के पटना जिले के 204 स्कूलों में अक्षय पात्र को भोजन परोसने की जिम्मेदारी दी, राज्य सरकार पहले ही केंद्र को सुझाव दे चुकी है

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

राज्य के 80 हजार स्कूलों में अक्षय पात्र फाउंडेशन बच्चों को भोजन परोसेगा। इस साल शिक्षा विभाग के पटना जिले के 204 स्कूलों में अक्षय पात्र को भोजन परोसने की जिम्मेदारी दी है। राज्य सरकार पहले ही केंद्र को सुझाव दे चुकी है कि विद्यालयी शिक्षा में सुधार और गुणात्मक बदलाव हेतु शिक्षकों को दोपहर के भोजन प्रक्रिया से हटाना जरूरी है।

इसी के मद्देनजर कक्षा एक से आठ तक के प्रारंभिक विद्यालयों के अलावा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के बीच भोजन परोसने की जिम्मेदारी अक्षय पात्र फाउंडेशन को देने की तैयारी है। वहीं एक करोड़ 19 लाख से ज्यादा बच्चों को मेनू के हिसाब से भोजन परोसा जाएगा।

अक्षय पात्र फाउंडेशन को हर जिले में केंद्रीयकृत रसोई घर निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करायी जाएगी। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना फाउंडेशन द्वारा उक्त रसोई में स्वच्छ एवं स्वादिष्ट पोषण मानक अनुरूप भोजन तैयार कर छात्र-छात्राओं के बीच उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त एक लाख 18 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को भी ससमय विद्यालय में गरमागरम भोजन वितरित करने में फाउंडेशन का सहयोग प्राप्त होगा।

राज्य के एक करोड़ 19 लाख से ज्यादा बच्चों को मेनू के हिसाब से भोजन परोसा जाएगा। इसके तहत सोमवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, मंगलवार को जीरा चावल और सोयाबीन व आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल, गुरुवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, शुक्रवार को पुलाव, काबुली या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा-मौसमी फल तथा हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल के स्वाद बच्चे लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *