बिहार के स्वास्थ मंत्री पहुंचे गया, कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि सभी प्रमंडल के लिए एक-एक चलंत प्रयोगशाला वाहन उपलब्ध कराई जाए

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

किसी भी परिवार, समाज और राष्ट्र की समृद्धि के लिए जरूरी है कि वहां के लोग सेहतमंद हों। खाने पीने की चीजें पौष्टिक होगी, मिलावट से दूर होंगी तो निश्चित रूप से शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

जरूरी है कि जो भी भोज्य पदार्थ हम लेंते हैं वह शुद्ध हो, उसमें विटामीन, मिनरल्स, प्रोटीन व दूसरे पोषक तत्व हों।

उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को बोधगया में कही। वह माया सरोवर पार्क में स्वास्थ्य विभाग और एफएसएसआई की ओर से आयोजित इट राइट मेला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों की सेहत को लेकर फिक्रमंद है।

बाजार के होटल, रेस्टूरेंट, किराना स्टोर व ढाबों में स्वच्छता और पौष्टिकता दोनों को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। खाद्य संरक्षा विभाग की ओर से मिलावट व स्वच्छता को लेकर जांच की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर सभी लोगों से मास्क पहनने व शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की। जो लोग अब तक टीका नहीं लिए हैं उनसे टीका लेने की अपील की।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की कोशिश है कि सभी प्रमंडल के लिए एक-एक चलंत प्रयोगशाला वाहन उपलब्ध कराई जाए। ताकि बाजार में पहुंचकर इस मोबाइल प्रयोगशाला वाहन के जरिए खाद्य सामग्री की मौके पर ही जांच की जाए।

गया के इस कार्यक्रम से चार मोबाइल लैब वाहन को विदा करने की बात कही। एक गया प्रमंडल में रहेगा। दूसरा मुजफ्फरपुर, तीसरा भागलपुर और चौथा पूर्णिया प्रमंडल के लिए होगा। पटना के अगमकुंआ में फूड एंड ड्रग लैबोरेट्री काम कर रहा है।

पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में प्रसाद स्वरूप चढऩे वाले नैवेद्यम लड्डू को एफएसएसआई की ओर से पहला भोग सर्टिफिकेट मिला है। यह देश का नौवां ऐसा मंदिर है जहां के प्रसाद को सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।

मंत्री ने कहा कि एफएसएसआई की ओर से अलग-अगल खानपान वाले संस्थान की स्वच्छता व दूसरी व्यवस्था की मानिटरिंग के लिए हाइजीन रेटिंग कार्यक्रम शुरू की गई है।

बोधगया में आयोजित इस मेला में गया व पटना के कई होटल व खानपान के दूसरे संस्थान को स्टार रैकिंग के हिसाब से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इट राइट मेला में नगर विधायक सह पूर्व मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा कि खानपान में शुद्धता बहुत जरूरी है। लोग विटामीन युक्त खाना खाएं। इस मेला आयोजन का यही उद्देश्य है। जीवन को स्वस्थ व सुखमय रखने के लिए पौष्टिक खानपान होना जरूरी है।

उन्होंने कोरोना काल में बेहतर योगदान देने वाले चिकित्सक समेत स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की। पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम नीतीश कुमार, स्वस्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के प्रयासों को सराहा। साथ ही अपील किया कि लोग अभी भी सचेत रहें। मास्क पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें।

इससे पहले सिविल सर्जन डा. कमल किशोर राय ने मंत्री समेत सभी अतिथियों का स्वागत किया। स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव कौशल किशोर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

मौके पर नगर विधायक डा. प्रेम कुमार, डीडीसी सुमन कुमार, आरएडी डा. नीता अग्रवाल, एसीएमओ डा. श्रवण कुमार, मेडिकल के अधीक्षक डा. प्रदीप अग्रवाल, खाद्य संरक्षा अधिकारी मुकेश कश्यप, डीपीएम नीलेश कुमार, आरबीएसके के जिला समन्वयक डा.उदय मिश्रा, एफएसएसआई के अधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *