वीआइपी के अध्‍यक्ष व बिहार सरकार में मंत्री मुकेश सहनी बिहार में एनडीए के साथ तो यूपी में खिलाफ चल रहे

PATNA (BIHAR NEWS NEYWORK – DESK)

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का असर बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर भी पड़ता दिख रहा है। वहां मुकेश सहनी की विकासशील इनसान पार्टी की एंट्री भारतीय जनता पार्टी की आंखों की किरकिरी बन गई है।

वीआइपी यूपी की 165 सीटों पर अपने उम्मीदवार देने की तैयारी में है। वहां जनता दल यूनाइटेड के बाद अब वीआइपी ने बीजेपी की राह में मुश्किलें खड़ी कर दी है।

वीआइपी यूपी में निषाद वोट बैंक को एकजुट कर अपनी जमीन मजबूत करने की रणनीति पर चल रहा है। बीजेपी भी झुकने को तैयार नहीं है।

पहले बात जेडीयू की। जेडीयू नेता केसी त्‍यागी ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी यूपी विधानसभा चुनाव एनडीए के साथ लड़ने की कोशिश कर रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इसपर अगर बात नहीं बनी तो जेडीयू सीमित सीटों पर अपने बल पर चुनाव लड़ेगी।

स्‍पष्‍ट है कि यूपी में जेडीयू अधिक सीटों पर चुनाव लड़कर अपना आधार बढ़ाना चाहता है। उसकी नजरें बिहार सीमावर्ती व बिहारी प्रभाव वाली सीटों पर रहेगी। इसका सीधा प्रभाव बीजेपी पर पड़ेगा।

यूपी एनडीए में जेडीयू का पेंच फंसा ही हुआ है कि अब वीआइपी ने165 सीटों पर उम्मीदवार देने की घोषणा कर दी है।

वीआइपी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी ने यूपी में निषाद वोट बैंक को अपने पाले में करने के लिए इस बिरादरी से आने वाली फूलन देवी का कार्ड खेला है।

मुकेश सहनी ने यूपी में फूलन देवी शहादत दिवस मनाने की घोषणा कर इसका आगाज किया। हालांकि, वहां की याेगी आदित्‍यनाथ सरकार ने उन्‍हें ऐसा करने से रोका, उन्‍हें एयरपोर्ट से ही वापस लौटा दिया।

इसपर मुकेश सहनी उखड़ गए। इसके बाद से मुकेश सहनी की यूपी में बीजेपी से अदावत के कई उदाहरण हैं।

यूपी में बीजेपी से मुकेश सहनी के ठनने के पीछे वहां कई इलाकों में निषाद वोटों की निर्णायक हैसियत है। वहां निषाद, मल्लाह और कश्यप वोट बैंक करीब चार फीसद है। बीजेपी यूपी चुनाव से वीआइपी काे आउट करना चाहती है।

फूलन देवी शहादत दिवस कार्यक्रम के लिए यूपी पहुंचे मुकेश सहनी को एयरपोर्ट से ही बैरंग लौटा दिया गया था। अब बीजेपी भाजपा सांसद अजय निषाद ने मुकेश सहनी को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍हें एनडीए में रहना है, तो उन्हें योगी आदित्यनाथ की जय कहना होगा।

इसपर वीआइपी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता देव ज्योति ने कहा कि उनकी पार्टी अजय निषाद के बयान को अहमियत नहीं देती है, बीजेपी के राष्ट्रीय नेता कुछ बोलेंगे तब देखेंगे।

इस मामले में बीजेपी नेता नवल किशोर यादव कहते हैं कि लोकतंत्र में चुनाव लड़ने के लिए सभी स्वतंत्र हैं। जहां तक बीजेपी की बात है, उत्तर प्रदेश में उनके लिए कोई चुनौती नहीं है।

बीजेपी के प्रवक्ता अरविंद सिंह भी कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए एकजुट है। साथ ही उन्‍होंने यह भी जोड़ा कि सभी एनडीए के घटक दलों को नरेंद्र मोदी की जय कहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *