5 राज्य-21 केस, वैक्सीनेटेड भी हो रहे संक्रमित, भारत में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

दुनिया के 38 देशों में फैल चुका कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत में भी तेजी से पैर पसारने लगा है। ये कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि महज 4 दिन में ही भारत में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 21 पहुंच गई है।

2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस आया था और 6 दिसंबर तक इस वैरिएंट के 21 मरीज मिल चुके हैं। रविवार को एक दिन में ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज मिले, राजस्थान के जयपुर में 9, महाराष्ट्र में 7 और राजधानी दिल्ली में 1 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला।

अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में फैल चुका है। सबसे ज्यादा 9 मरीज राजस्थान में, 8 मरीज महाराष्ट्र में, 2 कर्नाटक में, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज सामने आ चुके हैं।

अभी तक जितने भी मरीज मिल चुके हैं, वो या तो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर लौटे थे या फिर हाई रिस्क देशों से यात्रा कर लौटे लोगों के संपर्क में आए थे। अभी ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या और तेजी से बढ़ सकती है क्योंकि कई संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग भी की जा रही है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में ओमिक्रॉन का पहला केस आया। उस दिन दो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए।

इनमें से एक 66 साल के बुजुर्ग थे जो दक्षिण अफ्रीका से दुबई होते हुए भारत पहुंचे थे। दूसरे मरीज की उम्र 46 साल की थी, लेकिन यहां हैरान करने वाली बात ये थी कि इन्होंने न तो दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी और न ही वहां से यात्रा कर लौटे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे।

शनिवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो और केस सामने आए। एक केस गुजरात में तो दूसरा महाराष्ट्र के ठाणे में सामने आया। जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर लौटे 72 साल के बुजुर्ग ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले थे।

उनके संपर्क में आए 10 और लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है। इसी दिन महाराष्ट्र के डोम्बिवली में कैपटाउन से लौटा शख्स भी ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला। रविवार को एक ही दिन में 17 नए केस सामने आए। जयपुर में 9 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले, इनमें से 4 लोग हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे और बाकी 5 इनके संपर्क में आए थे।

दिल्ली में भी तंजानिया से लौटा एक शख्स संक्रमित पाया गया है। वहीं, महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ में 6 और पुणे में एक मरीज की ओमिक्रॉन से संक्रमित हुआ है। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित 8 मरीज मिले हैं। इनमें से 3 ऐसे हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है। बाकी 4 मरीजों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थी।

डोम्बिवली में जो मरीज मिला है, उसे अभी तक वैक्सीन नहीं लगी थी। दिल्ली में जो संक्रमित मिला है, वो भी पूरी तरह वैक्सीनेटेड था। कर्नाटक में जो दो केस मिले हैं, उन दोनों को भी दोनों डोज लग चुकी थी। यानी, ओमिक्रॉन वैरिएंट वैक्सीन को भी आसानी से चकमा देने में सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *