बिहार के विभिन्‍न नदी घाटों पर व तालाबों के किनारे छठ पूजा का उत्‍साह, CM नीतीश ने की छठ पूजा

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

बिहार में गंगा एवं अन्‍य नदियों के किनारे तथा तालाबों व अन्‍य जलाशयों पर आस्‍था का जन-सैलाब उमड़ता दिखा। गुरुवार को सूर्योदय के साथ शुरू छठ महापर्व का प्रात:कालीन अर्घ्‍य अब समाप्‍त हो चुका है।

इसके पहले व्रतियों ने बुधवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। छठ पूजा के लिए पटना में मनेर, दानापुर से लेकर बाढ़, फतुहा और मोकामा तक गंगा घाटों पर प्रशासन के साथ ही स्‍थानीय पूजा समितियों की ओर से व्‍यापक इंतजाम किए गए।

बिहार के अन्‍य घाटों पर भी व्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधा के व्‍यापक प्रबंध किए गए।

छठ का प्रात:कालीन अर्घ्‍य अब समाप्‍त हो चुका है। इसके बाद व्रतियों व श्रद्धालुओं का घाटों से घरों को जाने का सिलसिला जारी है। इस दौरान सड़कों पर भारी भीड़ दिख रही है।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास पर छठ की पूजा की। वहां उनके स्‍वजन छठ कर रहे हैं। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने पत्नी के साथ भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

पटना व गया सहित पूरे बिहार में सूर्योदय के साथ व्रती भगवान भास्‍कर को अर्घ्‍य दे रहे हैं। पटना के नदी घाटों पर विहंगम नजारा है। हर तरफ आस्‍था व भक्ति छाई हुई है।

पूर्वी बिहार के भागलपुर, पूर्णिया, व सुपौल में अर्घ्‍य आरंभ। पटना व गया में अब कुछ पलों का इंतजार। इस दौरान व्रती भगवान भास्‍कर के इंतजार में पानी में उतर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *