बिहार के शेखपुरा में अत्यधिक गर्मी के कारण बेहोश होने के कारण कई स्कूली छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

बिहार न्यूज नेटवर्क – डेस्क

वर्तमान लू के कारण, माता-पिता को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि उनके बच्चे खूब पानी पियें और उन्हें निर्जलीकरण से बचाने के लिए ओआरएस देने की सलाह दी गई है।

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के कारण बेहोश होने के बाद बिहार के शेखपुरा में कई स्कूली छात्रों को बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार को शेखपुरा का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, स्कूल में छात्र बेहद थके हुए दिखाई दे रहे थे, जबकि शिक्षकों ने उन्हें पानी उपलब्ध कराने और बाहरी रूप से पंखा करके मदद करने का प्रयास किया। फिर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें सेलाइन इंजेक्शन दिए गए।

https://x.com/ANI/status/1795708511672004634

समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा साझा किए गए एक अन्य वीडियो में, अस्पताल के अधिकारी बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में पूछताछ करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके माता-पिता पास में खड़े हैं। वर्तमान लू के कारण, माता-पिता को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि उनके बच्चे खूब पानी पियें और उन्हें निर्जलीकरण से बचाने के लिए ओआरएस दें।

https://x.com/PTI_News/status/1795725453086593348

सदर अस्पताल शेखपुरा के डॉक्टर रजनीकांत कुमार ने एएनआई को बताया, “बढ़ते तापमान के कारण छात्रों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यहां भर्ती हुए छात्र अब स्थिर हैं।”

“छात्रों को हर समय हाइड्रेटेड रहना चाहिए। उन्हें जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि वे गर्मी में बाहर न निकलें। सभी छात्रों को पानी की बोतलें लानी चाहिए, ”उन्होंने कहा।

“छात्रों को हर समय हाइड्रेटेड रहना चाहिए। उन्हें जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि वे गर्मी में बाहर न निकलें। सभी छात्रों को पानी की बोतलें लानी चाहिए, ”उन्होंने कहा।

https://x.com/ANI/status/1795708515174281586

बिहार में लू का प्रकोप

बिहार में उत्तर भारत के अन्य हिस्सों की तरह ही भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को राज्य के नौ स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। पटना में आईएमडी कार्यालय के वैज्ञानिक आशीष कुमार के अनुसार, औरंगाबाद में उच्चतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो उस दिन बिहार का सबसे गर्म स्थान बन गया।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, आशीष कुमार ने कहा, “यह बिहार में इस मौसम का सबसे अधिक तापमान है।”

आईएमडी का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों तक पूरे राज्य में प्रचंड गर्मी बनी रहेगी.

कई स्थानों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जिनमें औरंगाबाद (47.7 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (47 डिग्री सेल्सियस), अरवल (46.9 डिग्री सेल्सियस), गया (46.8 डिग्री सेल्सियस), रोहतास में बिक्रमगंज (46.5 डिग्री सेल्सियस), बक्सर (46.4 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं। डिग्री सेल्सियस), भोजपुर (45.6 डिग्री सेल्सियस), नवादा (45.4 डिग्री सेल्सियस), और राजगीर (44.1 डिग्री सेल्सियस)।

गया में पिछले 11 वर्षों में सबसे अधिक तापमान मंगलवार को 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वैशाली (43.9 डिग्री सेल्सियस), शेखपुरा (42.9 डिग्री सेल्सियस), पटना (42.8 डिग्री सेल्सियस), मुंगेर (42.6 डिग्री सेल्सियस), जमुई (42.5 डिग्री सेल्सियस), सीवान (42 डिग्री सेल्सियस) सहित अन्य जिलों में भी लू की स्थिति देखी गई। ), और सारण (41°C)।

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “लोगों को सलाह दी जाती है कि वे गर्मी के संपर्क में आने से बचें, ठंडा रहें और निर्जलीकरण से बचें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *